दुनिया की ऐसी खतरनाक नौकरियां, जिनमें जान सकती है जान

नौकरियां

जिंदगी की हर जरूरतों को पूरा करने के लिये लोग हर तरह की नौकरी करने को तैयार रहते है। हर युवा बेहतरीन ऑफर पाने के लिये दुनिया के किसी भी कोने से आकर नौकरी करने के लिए तैयार हो जाता हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियों में नौकरी पाना तो उनके लिए सपने के सच होने जैसा होता है। और कुछ नौकरियां ऐसी भी होती हैं, जिनमें काम कम, जान से हाथ धोने का खतरा ज्यादा बना रहता है। चलिये आज हम आपको ऐसी ही नौकरियों के बारें में बता रहे है जो जान जोखिम में डालकर इस जॉब तो कर रहे है। जो इनकी अब मजबूरी बन चुकी है।

नौकरियां

1. बम डिस्पोजल स्पेशलिस्ट

 बम डिस्पोजल स्पेशलिस्ट

ये वो नौजवान देश की सुरक्षा के लिये हमेशा सजग रहते है। ये उस समय हमारे लिये काम पर आते है जब असमाजिक तत्व या फिर आतंकवादी मासूम लोगों को निशाना बनाने के लिए बम प्लांट करते हैं जिसकी सूचना मिलते ही ये दल बम को निष्क्रिय करने के लिए मौका-ए-वारदात पर पहुंचता है। उसमें बम डिस्पोजल स्पेशलिस्ट भारी-भरकम सूट पहनकर उस बम को निष्क्रिय करता है। इस काम में थोड़ी सी भी लापरवाही से इनकी जान जा सकती है।

2. फायर फाइटर्स

 फायर फाइटर्स

जब किसी जगह पर आग लगती है तो सबसे पहले फायर फाइटर्स को इसकी सूचना दी जाती है। जो वहां के पीड़ितो के लिये ये फाइटर्स देवदूत बनकर आते हैं, और अपनी जान की बाजी लगाकर आग की लपटों के बीच जाकर फंसे हुए लोगों की रक्षा करते हैं। कई बार तो ये प्रशिक्षित फायर फाइटर्स खुद भी आग की लपटों पर फसकर अपनी जान गवां देते हैं।

3. एनकाउंटर स्पेशलिस्ट

 एनकाउंटर स्पेशलिस्ट

पुलिस टीम का ये दल कुख्यात अपराधियों के साथ मुठभेड़ में हमला और बचाव करने में कुशल होते हैं। हालांकि कई बार अपराधियों के साथ होने वाली मुठभेड़ में ये भी अपराधियों की गोलियों का शिकार बन जाते हैं।

4. तेल, गैस या पावर वर्कर

 तेल, गैस या पावर वर्कर

बिजली, तेल, या गैस कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए ये जॉब जान जोखिम में डालने वाली होती है। क्योकि एक छोटी सी भूल इनकी जान जाने का खतरा बन जाती है। आपने देका भी होगा कि ऑयल पेट्रोलियम गैस डिपो में छोटी सी चिंगारी एक बड़ी आग का भयंकर रूप लेती है। और उस आग पर काबू पाने में कई घंटे या दिन लग जाते हैं।

5. माउंटेन गाइड

 माउंटेन गाइड

इस पेशे से जुड़े लोगों के लिए यह काम रोमांच से भरा होने के साथ साथ कापी मुश्किल वाला भी होता है। इस मुकाम को हासिल करने के लिये उन्हें स्पेशल ट्रेनिंग लेनी पड़ती है। पर्वतारोहियों को सुरक्षित कैसे उनकी मंजिल तक पहुंचाना है, बर्फीले तूफान या तेज बारिश के साथ हिमस्खलन, भूस्खलन, से कैसे बचाना है, ये उनकी ट्रेनिंग का अहम हिस्सा होता है। पहाड़ों पर ट्रैकिंग के समय कई बार ये गाइड जान जोखिम में डालकर पर्वतारोहियों की मदद करते हैं।

6. फिल्म स्टंटमैन

फिल्म स्टंटमैन

फिल्मों में हम एक्टरर्स के लडाई झगड़े के साथ कई हैरतअंगेज कारनामे देखते हैं और खुश होकर तालियां बजाते हैं। पर अधिकतर लोग ये भूल जाते है कि खतरें जैसा काम किसी हीरों को द्वारा नही बल्कि स्टंटमैन हीरो करते हैं, जिसकी पहचान एक पर्दे के पीछे छिप जाती है। जिनको कोई पहचान नहीं मिलती है जबकि ऐसे हैरतअंगेज कारनामे के दौरान कई सेफ्टी मेजर्स अपनाए जाते हैं, फिर भी थोड़ी सी चूक से उनके अपंग होने या फिर जान जाने का डर रहता है।

To Top