एक दशक बाद देखिए अद्भुत खगोलीय दृश्य

वैसे तो आपने अब तक कई प्रकार की छोटी-बड़ी खगोलीय घटनाओं को देखा होगा, जैसे किसी उल्का का आकाश से नीचे की ओर गिरना। जिसे हम लोग समान्यत: “टूटता तारा” भी कहते हैं या फिर कभी “पुच्छल तारे” का दिखना अथवा सूर्य अथवा चन्द्र ग्रहण। आज हम आपको एक अद्भुत खगोलीय घटना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप आकाश में 5 ग्रहों को एक साथ अपनी नग्न आंखों से देख सकते हैं। जी हां, सन् 2005 के बाद इस प्रकार का संयोग फिर से बना है जिसमें आप 5 गृह (मंगल, बुध, बृहस्पति, शुक्र, शनि) को एक सीधी लाइन में एक साथ देख सकते हैं।

अगर आपके पास दूरबीन है तो आप इस दृश्य को अच्छे से देख सकते हैं। इसको देखने की सिर्फ यही एक शर्त है कि आप रात को एक ऐसा स्थान ढूढ़ें जहां से आकाश साफ़ दिखता हो। जहां अधिक कोलाहल न हो ताकि आप सही से अपना कंसंट्रेशन बना सकें। तब आप पूरे एक दशक बाद दिखने वाले इस अद्भुत खगोलीय दृश्य को देख सकते हैं।

universeImage Source:https://awfullycurious.files.wordpress.com/

कब देख सकते हैं इस दृश्य को

इस अद्भुत खगोलीय घटना को देखने के समय की बात करें तो आप इस दृश्य को 20 जनवरी से 20 फरवरी तक देख सकते हैं। वहीं यदि आप इस दृश्य को 20 जनवरी से 24 जनवरी तक सुबह होने से पहले के समय में देखेंगे तो यह दृश्य आपको सबसे अधिक साफ़ दिखाई देगा। जनवरी के अंतिम सप्ताह और फरवरी के पहले सप्ताह के सूर्योदय से 45 मिनट पहले का समय भी इस अद्भुत दृश्य को देखने के लिए अच्छा है। इसके अलावा यदि आपके पास एंड्रॉयड डिवाइस है तो skype ऐप बेहतर दृश्य दिखाने में आपकी मदद करेगा।

To Top