क्या गर्लफ्रेंड से ही करनी चाहिए शादी ?

0
431

अक्सर लोगों में अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर कई सारे विचार होते हैं। गर्लफ्रेंड के साथ रहना आपको अच्छा लगता है। आप उससे प्यार भी करते हैं, पर क्या इसके बावजूद भी आपको लगता है कि आपको उसी से शादी कर लेनी चाहिए? अगर आप इस बात को निर्धारित करने में संशय में हैं तो हमारे द्वारा बताई जा रही कुछ आदतों की कसौटियों पर अपनी गर्लफ्रेंड को परख लें। आपके मन की सभी शंकाएं दूर हो जाएंगी। शादी के बाद की लाइफ को सुखमय बनाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप इस बात से आश्वस्त रहें कि जिसको आप चुन रहे हैं वह सही लड़की है, क्योंकि एक बार शादी हो जाने पर आप अपने इस समय को वापस नहीं ला पायेंगे। अपनी गर्लफ्रेंड से शादी करने से पहले उसकी कुछ आदतों पर जरूर दें ध्यान, नहीं तो बाद में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

1 आपके और उसके विचारों में मतभेद

शादी के लिए बेहद जरूरी है कि आपके और आपके पार्टनर के विचार में समानता हो। इस कारण आपको अपनी गर्लफ्रेंड के विचारों को ध्यान से जानने की कोशिश करनी चाहिए। कई बार आपके और अपकी गर्लफ्रेंड के लगभग सभी विचार आपस में मेल नहीं खाते। ऐसे में सिर्फ प्यार को ही आधार बनाकर शादी करना बेवकूफी ही होगी।

2 कमिटमेंट करने से कतराना

2Image Source: http://www.onlymyhealth.com/

जब आपकी गर्लफ्रेंड आपके शादी के विचार पर कोई गंभीर राय न दे तो समझ जाएं कि वह संकेत कर चुकी है कि शादी करने के लिए उसका कोई पूर्ण विचार नहीं है। साथ ही वह आपके साथ आने वाली जिंदगी के लिए किसी प्रकार का कोई कमिटमेंट न करें, तो यह भी आपके भविष्य में समस्या का कारण बन सकता है।

3 दोस्तों और रिश्तेदारों से परेशानी

3Image Source: http://www.onlymyhealth.com/

यदि आपकी गर्लफ्रेंड को अपके दोस्तों और रिश्तेदारों से परेशानी हो तो इस बात के ज्यादा चांस होते हैं कि वह शादी के बाद भी आपको आपके रिश्तेदारों से मिलने नहीं देगी। साथ ही आपको उनसे दूर होने के लिए कहेगी। वहीं, एक समझदार पार्टनर आपके अच्छे और खराब सभी तरह के दोस्तों और रिश्तेदारों को आपके नजरिए से ही देखता है।

4 आपकी जीवनशैली से जलना

यदि आपकी गर्लफ्रेंड आपके पजेसिव होने की आड़ में आपकी जीवन शैली से खुद को कम्पेयर करने लगे तो यह भी आने वाले समय में मुश्किल का साइन है। आपकी गर्लफ्रेंड थोड़ी-थोड़ी देर में आपको फोन कर पूछे कि क्या कर रहे हो और किसके साथ हो ऐसी आदत शादी के बाद और अधिक बढ़ सकती है। कभी कभार ज्यादा भी पजेसिवनेस भी भविष्य में समस्या पैदा कर सकती है। हो सकता है कि यह प्यार दिखाने का तरीका हो, पर कई बार ज्यादा फोन से काम पर फोकस कर पाने में मुश्किल होती है।

5 प्यार में बदलाव जरूरी नहीं

5Image Source: http://kpn24.in/

जो भी आपको पसंद या प्यार करे वो आपकी मौजूदा स्थिति के अनुसार ही करे। प्यार हो जाने पर सामने वाले को बदलने की कोशिश करना बेहद गलत है। हां, यदि सामने वाले की कोई बुरी आदत हो तो उसे बदलना जरूरी होता है लेकिन आपकी गर्लफ्रेंड यदि आपको ड्रेसिंग सेंस और आदतों के बारे में हर वक्त टोके तो वह शादी के बाद भी अपनी इस आदत को नहीं छोड़ेगी। एक अच्छी पार्टनर आपको कभी भी अपने तरीके से जीने के लिए बाध्य नहीं करेगी।

अपनी गर्लफ्रेंड को इन सभी कसौटियों पर परखने के बाद आप जान सकते हैं कि आपकी गर्लफ्रेंड क्या वाकई आपके साथ शादी करने के ठीक है या नहीं। इन सभी कसौटियों पर खरा न उतरने के बाद भी अगर वह समझदार है और अच्छे व्यक्तित्व की है तो आपको इन सभी बातों पर विचार नहीं करना चाहिए क्योंकि समझदार और अच्छे व्यक्तित्व वाला व्यक्ति अपने अंदर की कमियों को दूर कर ही लेता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here