जानें क्यों मकड़ी के जाले घर में अशुभ माने जाते है

0
353

भारत में वास्तु शास्त्र को काफी मान्यता दी जाती है। इसमें कई बातें कही गई है, जिसमें से एक बात ये है कि मकड़ी के जालों का घर में होना अशुभ होता है। इसके अलावा आपने अधिकतर लोगों से सुना होगा कि घर में मकड़ी के जाले नहीं होने चाहिए। इस बात को हर कोई मान्यता देता है और आपको बता दें कि ये कोई अंधविश्वास नहीं है। इसके पीछे कई अहम और ठोस कारण होते है जिसके बार में आज हम आपको बताने जा रहे है।

1- मकड़ी के जाले की बनावट- मकड़ी के जाले की बनावट कुछ इस तरह होती है जो दो दीवारों को बांध देती है। इसी तरह वो घर की खुशियों के रास्तों को भी बांध देती है। मकड़ी के जालों से घर में नकारात्मक ऊर्जा एकत्रित होती है। जिसके चलते जिस भी हिस्से में मकड़ी के जाले होते है वो हिस्सा नकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है। जिसकी वजह से घर में कई समस्यां पैदा हो जाती है।

5334-1Image Source :http://www.medienwerkstatt-online.de/

2- अशांति का माहौल- जी हा! ये सच है कि जिस घर में मकड़ी जाले होते है वहां हर वक्त अशांति छाई रहती है। इस बात को आप खुद भी देख सकते है, जहां भी मकड़ी के जाले होते है वहां रोजाना क्लेश होते है। ऐसे वातावरण में लोग एक दूसरे के साथ बैठना तो दूर खड़े होना भी पसंद नहीं करते है। इसके अलावा कहा जाता है कि कोई भी देव आपके घर में वास नहीं करते है। जिसकी वजह से घर की स्थिति प्रतिदिन खराब हो जाती है।

750x500-ehow-images-a08-18-14-deal-jealous-stepmother-800x800Image Source :http://img.ehowcdn.com/

3- स्वास्थ को नुकसान- मकड़ी के जाले में अनगिनत जीव भी मौजूद रहते है जो हमारे स्वास्थ को प्रभावित करते है। इसलिए लोग कहते है कि मकड़ी के जाले होने से घर की सुख-समृद्धि विनाश होने लगती है। मकड़ी के जाले में मौजूद कीटाणु स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते है। जिसके चलते दवाईयों में हजारों खर्च हो जाते है।

ImageHandlerImage Source :http://www.protothema.gr/

इसलिए कहा जाता है कि मकड़ी के जाले घर में नहीं रहने चाहिए। घर की साफ-सफाई सिर्फ फ्लोर तक सीमित नहीं रहनी चाहिए बल्कि घर की छत, दाएं-बाए हर तरफ सफाई करनी चाहिए। तो अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते है तो रोज घर की अच्छी तरह सफाई करें। इससे घर में देवों का वास होगा और साकारात्मकता आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here