क्यों लड़कियां नहीं छुपा पाती हैं बातें

0
318

लड़कियों को लेकर कई तरह की चीजें आपने भी सुनी होंगी जैसे कि जहां दो लड़कियां एक साथ होती हैं वो बहुत समय तक बातें करती रहती हैं और उनकी बातें जल्दी खत्म नहीं होती। इतना ही नहीं आपने ये भी सुना होगा कि अगर आप किसी लड़की को कोई बात बताते हैं तो कुछ ही समय में सभी को वो बात पता लग जाती है। लड़कियों को अक्सर ये परेशानी होती है कि वो अपने पेट में कोई भी बात नहीं छुपा पाती हैं, लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी तो तब होती है जब कोई उन्हें कहता है कि ये बात किसी को मत बताना और वो सबसे पहले जा कर सबको आपकी बातें बता देती हैं।

लड़कियों के बातों को ना छुपा पाने के पीछे कई तरह की कहानियां प्रचलित हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तथ्य बताने जा रहे हैं जिनसे आप ये समझ सकेंगे कि आखिर वो क्या कारण हैं, जिसकी वजह से लड़कियां अपने पेट में कोई भी बात नहीं पचा पाती हैं।

1. युधिष्ठिर का दिया गया श्राप– महाभारत की कहानी तो सभी ने सुनी ही होगी। उसमें एक स्थान पर इस बात की भी चर्चा की गई है कि कुंती अपने पुत्रों से इस सत्य को छुपा लेती है कि कर्ण भी उसका पुत्र है, लेकिन जब ये बात पांडवों को पता लगती है तो युधिष्ठिर कुंति को श्राप दे देता है कि आज के बाद दुनिया में कोई भी स्त्री अपने पेट में कोई बात नहीं छुपा पाएगी। तब से यही कहा जाता है कि इसी कारण लड़कियां कोई बात छुपा नहीं पाती हैं।

2. स्वभाव में जिज्ञासा- अक्सर आपने ये सुना ही होगा कि बच्चों में जिज्ञासा होती है, लेकिन ये जिज्ञासा आपको लड़कियों में भी देखने को मिल जाएगी। लड़कियों में पायी जाने वाली जिज्ञास जल्दी शांत नहीं होती है। इतना ही नहीं कहा तो यह जाता है कि लड़कियां केवल 32 मिनट तक ही किसी बात को दूसरों से छुपा सकती हैं। ये आदत आपको लड़कों में बहुत ही कम देखने को मिलेगी।

स्वभाव-में-जिज्ञासाImage Source :https://gustolifegroup.files.wordpress.com/

3. अहंकार की भावना- अक्सर ये देखा गया है कि कुछ लड़कियां अहंकार में आकर बातें बता देती हैं। वो सोचने लगती हैं कि अगर वो इस तरह का व्यवहार रखेंगी तो सब लोग उन्हें पसंद करने लगेंगे। इसके चलते कई बार वो उन बातों को भी दूसरों को बता देती हैं जो उन्हें दूसरों से छुपानी होती है।

अहंकार-की-भावना--अक्सर-ये-देखा-गयाImage Source :http://cityflatmate.com/

4. दूसरों का ध्यान अपनी ओर करने के लिए- हर लड़की ये चाहती है कि सबका ध्यान उसकी ओर हो। ऐसे में अक्सर लड़कियां दूसरों का ध्यान अपनी ओर करने के लिए कुछ ऐसी बातें बोलने लगती हैं जिन्हें उन्हें छुपाने के लिए कहा जाता है। तो अगर आप अपनी कोई बात किसी लड़की को बताने की सोच रहे हैं तो जरा ध्यान रखियेगा।

दूसरों-का-ध्यान-अपनी-ओर-करने-के-लिएImage Source :http://cdn.big.men.hu/

5. मानसिक स्थिती को सही करने के लिए- एक शोध से पता चला है कि जब लड़कियां ज्यादा तनाव में होती हैं, तो वह किसी भी बात को छुपा नहीं पाती हैं। ऐसे में वो सोचती हैं कि वो किसी से बात करें और जो बातें उन्हें परेशान कर रही हैं वो सारी बातें किसी से बोल दें। इससे वह तनाव मुक्त हो जाती हैं।

मानसिक-स्थिती-को-सही-करने-के-लिए--एकImage Source :http://images.rapgenius.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here