डिलीवरी के बाद आखिर क्यों बढ़ने लगता है महिलाओं का वजन?

-

हर महिला के मन में यह डर रहता है कि कहीं वह मोटी ना हो जाए। मोटापा कहीं उनकी खूबसूरती पर धब्बा न लगा दे। इसी मोटापे से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं अक्सर किसी न किसी जुगाड़ में लगी रहती हैं। बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारे शरीर में काफी बदलाव होते हैं। कुछ अच्छे तो कुछ बुरे भी, खासतौर पर तब जब महिला गर्भधारण के बाद बच्चे को जन्म देती है।

Women Gain Weight Post Pregnancy2Image Source: http://www.sunnybump.com/

गर्भावस्था के दौरान तो महिलाएं अपने बढ़ते हुए वजन का कुछ नहीं कर सकतीं, लेकिन बच्चे को जन्म देने के कुछ दिन के बाद से ही हर महिला यह प्लानिंग करने लगती है कि वह अपना वजन कम करके ही रहेगी, लेकिन होता है इसका उल्टा।

खासतौर पर बच्चे के जन्म के बाद या 30-35 साल की उम्र के बाद महिलाओं को मोटापा घेरने लगता है। महिलाएं खुद को आईने में देखकर कई बार सोच में पड़ जाती हैं कि मैं कैसी थी और क्या हो गई। शरीर में आ रहे इन बदलावों को देखकर वो कई बार परेशान भी हो जाती है। कई बार इस वजह से वो अपने पसंद के कपड़े नहीं पहन पाती तो उनमें हीनभावना आ जाती है और अपने शरीर की बदलती बनावट से वो खुद में ही शर्मिंदा महसूस करने लगती है।

Women Gain Weight Post PregnancyImage Source: http://www.scarymommy.com/

माना कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होने वाले शिशु की अच्छी सेहत के लिए काफी सारे पौष्टिक आहार लेने पड़ते हैं। इनमें से कुछ तो लाइट फूड होते हैं, लेकिन ज्यादातर फैटी ही होते हैं। जब बात भारतीय परिवारों की हो तो गर्भवती महिला को खूब सारे घी से बने आहार ही दिए जाते हैं।

ऐसे में वजन तो बढ़ेगा ही… लेकिन खुद का ध्यान रखने वाली महिलाएं डिलीवरी के बाद वापस लाइट फूड लेना शुरू कर देती हैं। फिर भी वजन कम होता ही नहीं… ऐसा क्यों! अमूमन इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण उन महिलाओं की लापरवाही हो सकती है।

Women Gain Weight Post Pregnancy1Image Source: http://pixbim.com/

अक्सर हम किसी बात का निश्चय तो कर लेते हैं, लेकिन उसे पूरा करने में आलस कर जाते हैं। शायद यही एक कारण है डिलीवरी के बाद वजन के लगातार बढ़ने का, लेकिन केवल यही एक कारण नहीं है। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के खाने-पीने की मात्रा में काफी इजाफा हो जाता है। विशेषज्ञों का भी यही मानना है कि ज्यादा खाने से भी महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा मात्रा में कैलोरी इनटेक करती हैं, जो कि वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

दूसरा कारण है प्रेग्नेंसी के बाद शरीर को ज्यादा आराम देने की आदत। यूं तो यह वह दौर होता है जब बच्चे को संभालते-संभालते महिलाएं इतना थक जाती हैं कि उन्हें आराम की जरूरत होती है, लेकिन कुछ महिलाएं खुद को आराम देने के चक्कर में कुछ ज्यादा ही सोती हैं। ऐसे में उनकी शारीरिक क्रियाएं कम हो जाती हैं जिससे धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है। आप यह मत सोचें कि घर का काम करने से तो शारीरिक ऊर्जा की खपत होती है, लेकिन आपको बता दें कि नियमित रूप से व्यायाम करने और घरेलू काम करने में काफी फर्क होता है।

01 (1)Image Source: http://www3.imperial.ac.uk/

वजन बढ़ने का अगला कारण कुछ ऐसा है जिसे चाहकर भी महिलाएं दूर नहीं पर पातीं। एक शोध के मुताबिक गर्भवती महिला तरह-तरह के बदलावों से गुजरती है और इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि उसे तनाव नहीं होता होगा। एक्सपर्ट्स ने यह भी साबित किया है कि तनाव से भी वजन बढ़ता है। ऐसे में तनाव लेना और हर वक्त सोच में डूबे रहना भी गर्भवती महिलाओं के वजन बढ़ने का प्रमुख कारण होता है।

अगला और आखिरी कारण है हाइपोथायरॉयड, जिसके कारण भी गर्भवती महिलाओं में मोटापा आ जाता है। साथ ही इस दौरान उन्हें कई तरह की दवाइयों का सेवन भी करना पड़ता है, जिसके चलते भी उनका शरीर प्रभावित होता है।

02 (1)Image Source: http://media2.intoday.in/

ऐसे में अगर प्रेग्नेंसी के बाद कोई महिला इन 5 कारणों में से अगर कुछ पर भी नियंत्रण पा ले तो वाकई वह अपने वजन में कमी ला सकती है। नहीं तो ऐसी महिलाओं को ‘आंटी’ बनने से कोई नहीं रोक सकता…

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments