_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/05/","Post":"http://wahgazab.com/female-lover-protests-in-front-of-the-groom-car-and-gets-married-in-flimy-style/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/female-lover-protests-in-front-of-the-groom-car-and-gets-married-in-flimy-style/8-18/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

तो इसलिए बनी होती है मेट्रो स्टेशनों पर पीली लाइन

मेट्रो को दिल्ली की लाइफ लाइन कहा जाता है, बाहर का वातावरण चाहें कितना भी गर्म हो पर यदि आप मेट्रो में हैं तो ठंडी और सर्द हवा का आनंद लेते हुए दिल्ली के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंच सकते हैं। दिल्ली की मेट्रो में लाखों लोग हर रोज सफर करते हैं और अपनी यात्रा को सुगम बनाते हैं वैसे देखा जाए तो दिल्ली मेट्रो की यह सार्वजानिक सेवा दिल्ली में प्रदुषण को कम करने में भी बहुत सहायक है। आप भी दिल्ली में में बहुत बार सफर किये होंगे ही पर क्या आपने कभी नोट किया है की जब आप मेट्रो स्टेशन पर पहुंचते हो तो वहां पीले रंग की एक रेखा बनी होती है, जिसको टाइल्स की सहायता से बनाया है। क्या आपने कभी विचार किया है यह पीले रंग की रेखा आखिर क्यों बनी होती है और इसकी क्या उपयोगिता है, यदि नहीं तो आज हम आपको बता रहें हैं इस पीली रेखा का रहस्य और इसकी उपयोगिता।

Delhi MetroYellow Line1Image Source:

ये है पीली रेखा की उपयोगिता –
आपने देखा होगा ही की पीली रेखा मेट्रो स्टेशन के सारे भाग पर फैली होती है और इस पीली रेखा की ऊपरी सतह उभरी होती है ,असल में इसकी उपयोगिता नेत्रहीन लोगों के लिए है। यह इसलिए ही बनाई जाती है ताकि नेत्रहीन लोग भी मेट्रो में आसानी से सफर कर सकें।

Delhi MetroYellow Line2Image Source:

इस रेखा की टाइल्स को कुछ इस प्रकार से डिजाईन किया जाता है कोई भी नेत्रहीन व्यक्ति अपनी छड़ी या फिर पैदल चलकर अपना रास्ता खुद ही तय कर सकें। इस प्रकार की ये टाइल्स वाली पीली रेखा स्टेशन की लिफ्ट, सीढ़ियों और निकास द्वार से जुडी होती है। जानकारी के लिए आपको यह भी बता दें की दिल्ली मेट्रो भारत का पहला ऐसा सार्वजानिक ट्रांसपोर्ट है जो की नेत्रहीन लोगों के लिए बहुत सुबिधाजनक है, इसके अलावा पूरी दुनिया में भी इस प्रकार के टैकटाइल पैथ वे को ही अपनाया जाता है।

 

Most Popular

To Top