ऐसा क्या हुआ कि ओबामा की आंखों से बहने लगे आंसू

अमेरिका को दुनिया का सबसे ताकतवर देश माना जाता है। ऐसा शायद ही कोई देश हो जो अमेरिका से दुश्मनी रखना चाहता हो, लेकिन अमेरिकी लोग अपने लिए खुद ही अशांति का माहौल तैयार कर रहे हैं। अमेरिका के अधिकतर घरों में लोगों के पास लाइसेंस्ड गन हैं और हज़ारों लोग ऐसे भी हैं जो गैरकानूनी तरीकों से बंदूकों का उपयोग कर रहे हैं। पिछले कुछ सालों में अमेरिका के लोगों के बीच आपसी मतभेद या फिर किसी और वजह से लड़ाई के दौरान एक-दूसरे को बन्दूक से मारने की कई घटनाएं सामने आई हैं। इस पूरी समस्या पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी चिंता जाहिर की है। वह अमेरिका में हथियारों के नियंत्रण पर अपनी योजना के बारे में बता रहे थे। इसी दौरान वह भावुक हो गए और उनकी आंखों में आंसू आ गए। 2012 में अमेरिका के एक स्कूल में हुए हिंसक हमले से दुखी हुए ओबामा अपने आंसुओं को नहीं रोक पाए।

Video Source: https://www.youtube.com

इस समस्या को दूर करने के लिए ओबामा ने कई बातें कहीं। उन्होंने कहा, जो भी शख्स अपने पास बन्दूक रखता है उसका पिछला रिकॉर्ड चेक किया जायेगा। इसके अलावा उस शख्स की मेन्टल हेल्थ और अपराधिक रिकॉर्ड की भी पूरी जानकारी रखी जाएगी। ऐसे नियम बनाए जायेंगे जिसमें इन सब बातों का जिक्र होगा। इसके अलावा उन्होंने चोरी की गई बंदूकों के बारे में सूचना देने के कानून को और बेहतर ढंग से लागू करने की बात कही।

Gun ControlImage Source: http://40.media.tumblr.com/

उन्होंने कहा कि अमेरिका में अब लोग सड़क दुर्घटनाओं में कम बल्कि आपस में लड़ाई के दौरान गोली मारने से ज्यादा मर रहे हैं।

हथियारों की गैरकानूनी सप्लाई को रोकने के लिए उन्होंने नए क़ानून बनाने की बात कही। जिसके अनुसार अब गन डीलर्स को सरकार द्वारा बनाये गए नए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

obamaImage Source: https://www.youtube.com
To Top