विश्व के इन देशों में है बुर्का पहनने पर बैन, जानें इनके बारे में

हमारे देश सहित कई ऐसे देश भी हैं जहां पर महिलाएं बुर्के का उपयोग कर सकती हैं, पर कई ऐसे देश भी हैं जहां पर संविधान के अनुसार बुर्का पहनना गुनाह है। इस हालात में बुर्के का उपयोग करने वाली महिलाओं को जुर्माना देना पड़ जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बता रहें हैं, जहां बुर्के पर बैन है, आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ देशों के बारे में…
1- नीदरलैंड –
नीदरलैंड में महिलाओं के बुर्के का उपयोग करने पर मनाही है, पिछले साल ही नीदरलैंड की सरकार ने बुर्के पर बैन लगा दिया था। नीदरलैंड की सरकार ने सिक्योरटी रिजन का हवाला देकर यह क़ानून बना दिया था कि पब्लिक प्लेस पर कोई भी महिला बुर्के का उपयोग नहीं करेगी।

muslim-women1Image Source:

2- फ्रांस –
फ्रांस में बुर्के पर बैन है, यह पहला यूरोपीय देश है, जहां सबसे पहले बुर्के को बैन किया गया है। अप्रैल 2011 में यहां पर सभी के लिए यह नियम बना दिया गया था कि कोई भी महिला बुर्के में घर के बाहर नहीं निकलेगी अन्यथा उस पर 21 लाख का जुर्माना लगेगा।

muslim-women2Image Source:

3- बेल्जियम –
बेल्जियम में भी बुर्का पहनने पर बैन लगा दिया गया था, बेल्जियम में यह क़ानून जुलाई 2011 में पारित कर किया गया था। अब यदि कोई महिला वहां बुर्के का उपयोग करती है तो उस पर जुर्माने के अलावा 7 दिन की जेल की सजा भी लागू की जाती है।

muslim-women3Image Source:
To Top