2030 तक चांद पर घर बना सकेंगे हम

देखा जाये तो चांद को हम लोगों ने बहुत पहले ही छू लिया है। अब हम कुछ कदम और आगे बढ़ने जा रहे हैं। सूत्रों की मानें तो 2030 तक हम लोग चांद पर अपना घर भी बना सकेंगे। एक वेबसाइट जिसका नाम Science Alert है, की तरफ से यह दावा किया गया है कि 2030 तक मानव चांद पर अपना घर बना लेगा और चांद पर ऐसा परिवेश भी निर्मित कर लेगा जैसा पृथ्वी पर है। वैसे तो प्रारंभिक समय में मानव और जानवरों में कोई अंतर नहीं था, पर मानव ने निरन्तर प्रगति की और आज चांद तक पहुंच गया। वास्तव में निरन्तर की गई खोज ही वास्तविक प्रगति का आधार है। आइये जानते हैं कि Science Alert वेबसाइट ने किस संकल्पना के आधार पर चांद पर जीवन के बारे में कहा है।

Video Source:

1-2030 तक मानव चांद पर बसा लेगा अपनी बस्ती।

people live on the Moon3Image Source:

2- संगोष्ठी- नीदरलैंड में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई है कि आने वाले दशकों में चांद पर मानव बस्ती बसाई जा सकती है।

people live on the Moon4Image Source:

3- ESA (Europiun Space Agency)- इसकी योजना के अनुसार 2020 के शुरूआती दौर में चांद पर रोबोट भेजे जायेंगे, जो वहां मानव के लिए सुविधाएं विकसित करेंगे। इसके बाद वहां मानव भेजे जायेंगे।

people live on the Moon1Image Source:

4- पृथ्वी जैसा वातावरण बनाने के लिए वहां पर कृतिम ऑक्सीजन से लेकर पानी तक की व्यवस्था की जायेगी।

people live on the Moon5Image Source:

इस प्रकार से दुनिया भर के वैज्ञानिक चांद पर मानव बस्ती विकसित करने की योजना लगभग पूरी कर चुके हैं। अब देखने वाली बात यह है कि यह योजना आखिर पूरी कब तक होती है। हालंकि समय भले ही कुछ कम या ज्यादा लगे, पर आने वाले समय में मानव का यह सपना भी पूरा होता नजर आ रहा है।
मंगल पर मानव बस्ती की संकल्पना के इस वीडियो से आप जान सकते हैं कि चांद पर कैसी होगी मानव बस्ती।

To Top