अपनी महंगी और सुंदर ज्वैलरी की इन तरीकों से करें देखभाल

0
537

आज के समय में हर महिला फैशन के अनुसार अपने आपको ढालने की कोशिश कर रही है। जिसके लिये वह अपने लुक को सुंदर दिखाने के लिए महंगी से महंगी स्टाइलिश ज्वैलरी भी पहनती है। ये पार्टियों की शोभा भी बढ़ाती हैं, पर यह बात ध्यान देने वाली है कि कुछ महिलायें अपनी ज्वैलरी के प्रति काफी लापरवाही बरतती हैं। जिससे उनकी ज्वैलरी समय से पहले ही अपना रंग खोने लगती है। यदि आप अपनी ज्वैलरी की उचित देखभाल करेंगी तो इससे उसमें निखार तो आएगा ही, साथ ही उन गहनों की उम्र भी काफी लंबी होगी। ज्वैलरी की देखभाल के साथ उनकी देखरेख और साफ सफाई करने के कुछ टिप्स…

आज-के-समय-में-हर-महिला-फैशन-के-अनुसार-अपनेImage Source :http://www.haribhoomi.com/

1.यदि आप अपने हाथों के कड़े की गुणवत्ता को बनाये रखना चाहती हैं तो इसे आप प्लास्टिक के बॉक्स में रख कर सुरक्षित कर सकती हैं।

2. कानों में रोज पहनने वाले ईयररिंग्स को सप्ताह में एक बार अवश्य धोना चाहिये। इसके लिये आप साबुन के पानी में ईयररिंग को डालकर दांतों के ब्रश से साफ करें। इससे ईयररिंग के अंदर बैठी धूल की परत साफ होगी और पूरा मैल निकल जाने से आपके ईयररिंग में पहले जैसी चमक देखने को मिलेगी।

3. जब भी आप शादी-पार्टी में जाने के लिए महंगी ज्वैलरी का उपयोग करती हैं तो पार्टी से आने के बाद उसे पहन कर सोने की गलती कतई ना करें। इसको तुरंत उतारकर सुरक्षित स्थान पर अच्छी तरह से रखें जिससे आप दोबारा इसे पहन सकें और इसे ढूंढ़ने में भी आपको दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

यदि-आप-अपने-हाथों-के-कड़े-की-गुणवत्ता-को-बनायेImage Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

4. यदि आप आर्टिफिशियल ज्वैलरी का उपयोग कर रही हैं तो अधिक वक्त तक उसकी चमक बनाये रखने के लिये आप इसे ज्वैलरी के बॉक्स में ही रखें। इन ज्वैलरी को ज्वैलरी के बॉक्स में रखने से पहले रूई से लपेट लें इसके बाद उन्हें बॉक्स में रखें।

5. महंगी व भारी ज्वैलरी को पहनकर कभी नहीं सोना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से ज्वैलरी में उपयोग किये जाने वाले कुंदन, मोती के टूटने या निकलने का डर बना रहता है। साथ ही रात भर पहने रहने पर शरीर के किसी भाग में इन्फेक्शन या चोट लगने की संभावना भी बढ़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here