मोहाली में टीम इंडिया की ‘विराट’ जीत

0
313

रविवार को मोहाली की जमीं पर टीम इंडिया और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गये मैच को टीम इंडिया ने जीत लिया। तब से पूरा देश टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाने में डूबा है। सभी को अच्छे से पता है कि कंगारुओं को हराना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं था, लेकिन विराट कोहली की जबरदस्त पारी की बदौलत टीम इंडिया को ये जीत हासिल हुई। इस खास मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और क्रिकेट के गॉड सचिन तेंदुलकर तक ने टीम इंडिया को बधाई दी।

इस मौके पर पीएम मोदी ने मैच खत्म होने के बाद ट्वीट कर कहा कि ‘क्या मैच था, भारतीय टीम पर गर्व है। बहुत अच्छी पारी, विराट कोहली और मिसाल देने योग्य नेतृत्व.. एमएस धोनी’

modi
वहीं दूसरी और गॉड ऑफ क्रिकेट सचिन तेंदुलकर भी इस मैच को देखने के बाद विराट कोहली के मुरीद हो गये। इस मौके पर उन्होंने भी ट्वीट कर कहा कि- ‘वाह विराट कोहली, ये खास था, शानदार जीत, आप हर तरह से लड़े’

sachin-tendulkar-book
जैसा कि आपको हम बता चुके हैं कि आस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। अब उनका अगला मुकाबला 31 मार्च को वेस्टइंडीज के खिलाफ होगा। जिसे अफगानिस्तान भी हरा चुका है।

वहीं बता दें कि कल के इस जबरदस्त मैच में आस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट पर 160 रन बनाए थे। जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 19.1 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 161 कन बनाकर जीत हासिल कर ली। जिसमें मैन ऑफ द मैच विराट कोहली रहे।

हालांकि आस्ट्रेलिया के 160 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत ज्यादा अच्छी नहीं रही। टीम इंडिया को पहला झटका 23 रन के स्कोर पर लग गया था। शिखर धवन 13 रन बनाकर ही नॉइल की बॉल पर ख्वाजा के हाथों लिए गये कैच से आउट हो गये थे। जिसके बाद दूसरा झटका टीम इंडिया को रोहित शर्मा का लगा। वह 12 रन बनाकर आउट हुए। जिसके बाद तीसरा झटका सुरेश रैना को शेन वॉटसन ने दिया। वह भी 10 रन बनाकर वापस लौटे। वहीं फिर मैदान में उतरे युवराज सिंह ने विराट के साथ मिल 6.2 ओवर में 45 रन जोड़े और 21 रन बनाकर वह भी वापस लौट आए। जिसके बाद की सारी कमान विराट और धोनी ने संभाली। बता दें कि दोनों ने 5.2 ओवर में 67 रन जोड़कर टीम को जीत दिलाई और मैच धोनी के चौके के रूप में विनिंग शॉट के साथ खत्म हुआ।

बता दें कि अब तक दोनों टीमों के बीच 13 मुकाबले हो चुके हैं। जिसमें से टीम इंडिया ने 9 मैच जीते हैं और 4 मैच आस्ट्रेलिया के खाते में गये हैं। आपको पता होगा कि इस साल की शुरूआत में ही टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। दोनों देशों के बीच अब तक दो टी-20 मैच खेले गये हैं। जिसमें दोनों बार टीम इंडिया को ही जीत मिली है। 20 अक्टूबर 2007 को टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया को मुंबई में 7 विकेट से हराया था। जिसके बाद 10 अक्टूबर 2013 को 6 विकेट से राजकोट में टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया को हराया। वहीं अबकी बार मोहाली में 27 मार्च 2016 को एकबार फिर टीम इंडिया से आस्ट्रेलिया हारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here