यह सब्जी आपको बचाएगी स्तन कैंसर से

0
469

महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावना अधिक रहती है, लेकिन आपको बता दें कि चंद प्रारम्भिक सावधानियों और दिनचर्या में कुछ बदलाव से इससे बचा जा सकता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में पाया गया कि भोजन में इस्तेमाल की जाने वाली ब्रोकली में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो महिलाओं को स्तन कैंसर से दूर रखने में मददगार साबित होते हैं।

जानकारी के मुताबिक अमेरिका के ऑरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी और ऑरेगन स्टेट विश्वविद्यालय के छात्रों ने संयुक्त रूप से स्तन कैंसर पर रिसर्च की है। इस रिसर्च में शामिल छात्रों ने अपना सुझाव दिया है कि ब्रोकली और क्रूसीप्रेस सब्जियों में एक विशेष प्रकार का तत्व पाया जाता है। यह तत्व सल्फोराफेन है। इसमें कैंसर को रोकने का गुण है। फिलहाल इस रिसर्च में लगी टीम का यह पहले चरण का औषधीय अध्ययन निष्कर्ष है। रिसर्च में शामिल होने वाले छात्रों ने यह निष्कर्ष स्तन कैंसर का इलाज कराने वाली महिलाओं पर हो रहे बदलाव के बाद ही निकाला है।

1Image Source: http://nflpindia.com/

इस रिसर्च में मैमोग्राफी जांच में असाधारण तत्व पाए जाने वाली करीब 54 महिलाओं को शामिल किया गया। रिसर्च के दौरान इन महिलाओं को प्लेसबो परीक्षण के दौरान सल्फोराफेन का सेवन करवाया गया। जिसके बाद रिसर्च में शामिल होने वाले शोधार्थियों ने पाया कि इस यौगिक से महिलाओं के सभी असाधारण तत्वों में कमी आ गई। इससे यह पता चला कि सल्फोराफेन महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर की वृद्धि को कम करने में सहायक है। इस रिसर्च के पहले अध्ययन के अनुसार क्रूसीफेरस सब्जियां जैसे गोभी, फूलगोभी और ब्रोकली का सेवन करने से स्तन कैंसर का खतरा बेहद हद कम हो जाता है। साथ ही इससे इस तरह की समस्याओं में रोकथाम भी मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here