इस नए साल पर अपने वाहन से करें इन 5 देशों का सफर

हाल ही में भारत और थाईलैंड के बीच इंटरनेशनल हाइवे खुलने की खबर से टूरिज्म में न सिर्फ नए अवसर देखने को मिले हैं बल्कि ट्रेवलर्स में बैंकॉक को लेकर एक्साइटमेंट भी बढ़ा है। टूरिज्म के क्षेत्र में काम करने वालों के अलावा घूमने के शौकीन लोगों की निगाहें अब उन देशों की ओर हैं जो भारत के बॉर्डर से लगे हुए हैं। हमारे देश की सीमा से लगे हुए ये देश न केवल टूरिज्म इंड्रस्टी का बड़ा हिस्सा रहे हैं, बल्कि अब हम इन देशों में अपनी बाइक या कार से भी जा सकते हैं।

भारत और थाईलैंड के अलावा कई और देश भी हैं जहां आप अपने निजी वाहन से यात्रा कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको इन देशों का वीजा, पासपोर्ट और इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पड़ेगा ताकि यहां ड्राइव करने में दिक्कत न आए। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही देशों के बारे में जहां आप नए साल के जश्न के लिए अपनी गाड़ी से निकल सकते हैं।

1-नई दिल्ली से भूटान-
आपको भूटान जाकर वहां की समृद्ध विरासत, संस्कृति और वहां का अलग माहौल ज़रूर देखना चाहिए। यह भारत के पास में ही है। यहां की प्रकृति आपको अपने देश के हिमालय की याद दिल देगी। भूटान एशिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। ये अपने खूबसूरत नजारों के लिए फेमस है। यहां घूमने के लिए आपको कम से कम 10 से 15 दिन जरूर ठहरना चाहिए। दूरी की बात करें तो नई दिल्ली से भूटान की दूरी 2005.9 किलोमीटर है और समय 39 घंटे के लगभग लगेगा।

bhutanImage Source: http://www.letstravelsomewhere.com/

2-नई दिल्ली से बैंकॉक-
नई दिल्ली से बैंकॉक की दूरी 5,000 किलोमीटर तथा रास्ते में समय लगभग 71 घंटे का लगेगा। थाईलैंड हवाई यात्रा करके जाना सस्ता है। दिल्ली से थाईलैंड तक इंटरनेशनल हाईवे खुलने से रोड ट्रिप का विकल्प भी खुल गया है। यहां बीच, कल्चर और शॉपिंग डेस्टिनेशन होने के कारण ज्यादातर टूरिस्ट यहां जाना चाहते हैं। हालांकि, यहां गाड़ी से पहुंचना हवाई यात्रा के मुकाबले थोड़ा महंगा पड़ सकता है। अपनी गाड़ी से जाने पर फ्यूल, वीजा, इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस और रहने खाने पर करीब 2,40,000 रुपए का खर्च आएगा।

bangkokImage Source: http://bangkok.peninsula.com/

3-नई दिल्ली से म्यांमार-
दूरी की बात करें तो दिल्ली से म्यांमार की दूरी 2988.9 किलोमीटर और समय लगभग 54 घंटे का है। म्‍यांमार अपने कल्चर के लिए फेमस है। यहां के रोड ट्रिप का अपना मजा है। यहां जाने के लिए करीब एक लाख रुपए का खर्च आ सकता है। म्यांमार अपनी संस्कृति और प्राचीन परंपराओं के लिए काफ़ी लोकप्रिय है।

myanmarImage Source: https://myanmartravelgroup.files.wordpress.com

4-नई दिल्ली से नेपाल-
नई दिल्ली से नेपाल की दूरी 1012 किलोमीटर और समय लगभग 30 घंटे का लगता है। यहां आपको विश्व के सबसे ऊंचे हिमालयन पीक में से एक कंचनजंगा, जंगल और एल्काहोल मिलेंगे। यहां के लिए आपको पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी, पर नेपाल जाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस और एक आईडी प्रूफ रखना होगा।

nepal.Image Source: http://nepalscenic.com/

5-नई दिल्ली से श्रीलंका-
यहां के लिए दिल्ली से दूरी 3553 किमी और समय लगभग 78 घंटे का लगेगा। अगर आप श्रीलंका के सफ़र पर हैं तो वहां की संस्कृति, समुद्र तट और जंगल आपकी ड्राइविंग को और भी मज़ेदार बना देंगे। आप श्रीलंका के आस-पास हो रही गतिविधियों में खुद को फिट कर सकते हैं। हालांकि रामेश्वरम और श्रीलंका के बीच 23 किलोमीटर का रास्ता पानी का है, जिसे पार करने के लिए आपको Ferry Service का सहारा लेना पड़ेगा।

sri lankaImage Source: http://netherlands.embassy.gov.lk/
To Top