_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/03/","Post":"http://wahgazab.com/son-of-a-farmer-makes-helicopter-out-of-scrap/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/son-of-a-farmer-makes-helicopter-out-of-scrap/16-3/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

आज का इतिहास- लंदन में शुरू हुआ था क्रिकेट का पहला विश्व कप

क्रिकेट की बात करें तो चाहे वो वन डे हो या टेस्ट मैच, आईपीएल हो या फिर विश्व कप, इस मैच की दीवानगी जितनी भारत में देखने को मिलती ही, उतना ही दूसरे देश के लोग क्रिकेट के दीवाने होते हैं। आपको बता दें कि आज का दिन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि आज ही के दिन 7 जून 1975 को पहला विश्व कप मुकाबला लंदन के लॉर्ड्स स्टेडियम में शुरू किया गया था। प्रथम विश्व कप के पहले मैच में हिस्सा लेने वाले देश इंग्लैंड और भारत थे।

Today in History- First cricket world cup was started in LondonImage Source:

भारत को उस समय इंग्लैंड के विरुद्ध खेलते हुये हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में भारत की ओर से मदन लाल और सुनील गावस्कर जैसे महान खिलाड़ी शामिल थे। इंग्लैंड और भारत के बीच खेले जाने वाले इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और 334 रन का टार्गेट खड़ा कर दिया। जिसके जवाब में भारत ने 132 रन ही बनाए। इस मैच में गावस्कर को भारी शर्मनाक स्थिति का सामना करना पड़ा और उनकी सभी ने काफी निंदा भी की। गावस्कर 174 गेंदों पर मात्र 36 रन बनाते हुये मैदान पर अंतिम समय तक डटे रहे फिर भी कामयाबी हासिल करने में असमर्थ रहे।

7 जून से 21 जून तक खेले जाने वाले इस वर्ल्ड कप में 8 टीमें शामिल की गई थी। जिसमें भारत, इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्ट इंडीज, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीका जैसे देशों की टीम शामिल थी। इस वर्ल्ड कप को जीत कर पहली ट्रॉफी वेस्ट इंडीज ने अपने नाम दर्ज की।

Most Popular

To Top