_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-of-650kmhr/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-of-650kmhr/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-cover/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

किले के नीचे छुपा कर बनाया गया था यह मंदिर, लोग देख कर हैं हैरान

मंदिर

 

आपने बहुत से मंदिर देखें होंगे पर क्या आपने कभी ऐसे किसी मंदिर को देखा है जिसको जमीन के नीचे छुपा कर बनाया गया हो अगर नहीं तो आज हम आपको बता रहें हैं एक ऐसे ही मंदिर के बारे में। आपको सबसे पहले पहले यह बता दें की यह मंदिर भारत के ग्वालियर शहर में ही स्थित है। जैसा की आप जानते हैं कि ग्वालियर शहर अपने में बहुत सी ऐतिहासिक इमारतों को आज भी जिन्दा रखें हुए हैं। उन्ही इमारतों में से एक यह मंदिर भी है जिसके बारे में हम आपको बता रहें हैं।

आपको बता दें कि यह मंदिर ग्वालियर शहर के किले की तलहटी में बना हुआ है। असल में किले के नीचे कुल 26 गुफाएं बनी हैं। इन्ही गुफाओं में से एक में यह मंदिर बनाया गया है। इस मंदिर की खासियत यह है कि इस मंदिर को एक ही चट्टान को काट कर बनाया गया है। यह एक जैन मंदिर है और इस मंदिर में जैन तीर्थंकरों की खड़ी तथा बैठी हुई मूर्तियां बनी हुई हैं। मंदिर में एक बाबड़ी भी बनी हुई है जिसमें हर समय साफ़ पानी आता रहता है। यह बाबड़ी यहाँ की पहली में स्थित है। किले के नीचे स्थित गुफाओं के अंतिम छोर पर एक हनुमान मंदिर भी स्थित है। किले के नीचे बने इस मंदिर का निर्माण राजा डूंगर सिंह ने 1425-59 ईं. में करवाया था। वर्तमान में यह स्थान राष्ट्रीय संरक्षित स्मारक है। इस स्थान पर घूमने के लिए प्रतिदिन बहुत से लोग आते हैं।

Most Popular

To Top