आश्चर्य – सिर्फ 2 घंटे ही नजर आती है यह सड़क फिर हो जाती है गायब, जानें क्यों

जब भी हम अपने वाहन के साथ में सड़क पर होते हैं तो अपनी सुरक्षा का बेहद ध्यान रखते हैं लेकिन कभी-कभी हादसे हो ही जाते हैं कभी हमारी चूक की वजह से तो कभी सड़क की वजह से तो क्या आप किसी ऐसी सड़क पर वाहन को चला सकते हैं जो की सिर्फ 2 घंटे के लिए ही दिखाई देती है और फिर हो जाती है गायब। आज हम आपको इस सड़क के बारे में ही बता रहें हैं जो की अपने आप गायब हो जाती है। आइये जानते हैं इसके बारे में।

france-underwater-road1Image Source:

यह अजीब सड़क फ्रांस में बनी हुई है और सिर्फ 2 घंटे के लिए ही खुल पाती है और अन्य किसी भी समय नहीं दिखाई देती है, क्योंकि अन्य समय में सड़क टाइड (ज्वार) के कारण पानी में डूबी रहती है। उस समय चारो और पानी ही दिखाई पड़ता है यह सड़क पूरी तरह से गायब हो जाती है, यह सड़क मेनलैंड शहर को नोइरमौटीयर (Noirmoutier) आइलैंड से जोड़ती है। इस सड़क को पार करना काफी खतरे से भरा होता है, इसको पार करते समय हमेशा जान का ख़तरा बना रहता है क्योंकि एक या दो घंटे के अंदर ही इस सड़क के छोरों पर पानी का लेवल बढ़ने लगता है। इस सड़क को “Passage du Gois” नाम से जाना जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार “इस सड़क पर हर साल कई लोग हादसे का शिकार होते रहे हैं। किसी समय यहां सिर्फ बोट से ही लोगों का आना-जाना होता था। कुछ सालों बाद बौरनेउफ की खाड़ी में गाद जमा होने लगा।

इसके बाद पक्की सड़क बनाई गई। रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1840 में यहां कारों और घोड़ों के जरिए लोगों ने आना-जाना शुरू किया। साल 1986 के बाद से यहां अनोखी रेस आयोजित की जाती है। साल 1999 में इस अनोखी सड़क का इस्तेमाल ‘टूर डि फ्रांस’ (फ्रांस की चर्चित बाइसकिल रेस) के लिए भी किया गया था।”

To Top