अनोखा फूल- दुनिया का सबसे बड़ा फूल जिसके खिलने में लगते हैं 9 साल

0
881

केरल जिसकी सुंदरता को देख धरती भी गर्व से इतराने लगती है तभी तो इसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है। बारिश के इस मौसम में चारों ओर हरियाली के बीच कलकलाते झरनों की अवाज सभी का मन मोह लेती है। केरल की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए दूर देश के लोग भी खीचे चले आते है। यहां पर पुराने मंदिर, पुराने किले, और तेज बहाव के साथ बहते झरने है इसके अलावा केरल की खूबसूरती को चार-चांद लगाने वाला “आर्किड का बगीचा” है जो केरल की सुंदरता को दुगुना कर देता है। इसके खिलते हुए नजारे को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आकर इसे देखते है।

Amorphophallus Titan arum1Image Source:

अब केरल में रहने वालों के लिए सबसे खास मौका आया है जो 9 साल बाद देखने को मिल रहा है। एमोर्फोफैलस टाइटेनम नाम का यह फूल अपने आप में एक बेमिसाल फूल है। जिसकी सुंदरता के देखने के लिए लोग यहां पर आते है। सबसे सुंदर और सबसे दुर्लभ मिलने वाला यह फूल सिर्फ इंडोनेशिया के जंगलों में ही पाया जाता है। एक हफ्ते तक खिलने वाला यह फूल देखने में जितना सुंदर होता है इसकी महक उतनी ही सड़े मांस की तरह बदबूदार होती है।

Amorphophallus Titan arum2Image Source:

इस फूल की सबसे बड़ी खासियत है कि यह रात ही में खिलता है और खिलने के 48 घंटे तक ही जीवित रह सकता है इसके अलावा यह 9साल में एक बार ही खिलता है। खिलने के समय यह 3 मीटर तक ऊंचा हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here