योगी शमशाद हैदर- इन पाकिस्तानी बाबा रामदेव को आप जरूर जानना चाहेंगे

0
421

योगी शमशाद हैदर एक पाकिस्तानी योगी हैं, जो कि तिब्बत, भारत और नेपाल में योग सीख चुके हैं। एक लम्बे अर्से से वह पाकिस्तान में लोगों को योग सिखा रहे हैं। योगी शमशाद हैदर का जन्म पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ और योग की राह में हैदर को अपने परिवार का बहुत साथ मिला है। हैदर पकिस्तान के लाहौर और इस्लामाबाद में योग सिखाते हैं, पर महाराष्ट्र के योग गुरु गोयनका और गुरु निकम से वह बहुत प्रभावित हैं। योग को सीखने के दौरान उन्होंने एक लंबा समय भारत के हरिद्वार में भी बिताया है। हैदर की पत्नी शुमैला बेगम भी वर्तमान में योग सिखाती हैं। वे काफी साल पहले सांस की बीमारी से पीड़ित थीं, पर वे योग करने के बाद बिल्कुल सही हो गई हैं और आज दूसरे लोगों को भी जाग्रत कर रही हैं।

yogi-haider1Image Source:

वर्तमान समय में योगी हैदर के बहुत ज्यादा लोग अनुयायी हैं जो कि उनसे योग सीखते हैं और रोज योग करते हैं। यह संख्या आज इतनी ज्यादा हो चुकी है कि इस्लामाबाद और लाहौर के पार्कों में आप रोज एक बड़ी संख्या में मुस्लिम लोगों को योग करते देख सकते हैं। योगी हैदर इस बारे में कहते हैं कि “योग के प्रसार के लिए मैं पब्लिक पार्कों में फ़्री क्लासेज़ चलाता हूं, लेकिन जो लोग व्यक्तिगत कक्षाएं लेते हैं वे फ़ीस चुकाते हैं।”

योगी हैदर आगे कहते हैं कि “जिस तरह रामदेव ने भारत में योग को घर-घर पहुंचाया है, ठीक वैसे ही मैं भी योग को पाकिस्तान में घर-घर तक पहुंचाना चाहता हूं।”

yogi-haider2Image Source:

भारत में योग करने को लेकर हिंदू और मुस्लिम लोगों में जो भावनात्मक विवाद उठता है उसके बारे में योगी हैदर कहते हैं कि “इस्लाम कहता है कि इल्म जहां से मिले ले लो। हिंदुस्तान के आलिमों का विरोध राजनीतिक है क्योंकि हिंदुस्तानी सरकार का एजेंडा अल्पसंख्यकों के लिए ठीक नहीं है। वे योग पर हिंदुओं की मुहर लगाते हैं जो ग़लत है। बावजूद इसके मुसलमानों को योग का विरोध नहीं करना चाहिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here