कैंसरग्रस्त पत्नी के इलाज के लिए 72 वर्षीय बुजुर्ग 14 सालों से बजा रहा हैं वायलिन

आज के समय में कला को लोग अपनी कमाई का जरिया बनाकर बेकीमती शोहरत हासिल कर रहें हैं। जिस कला को लोग अपनी प्रतिभा का हुनर मान सभी के सामने समर्पित करते थे, आज वो पैसों और दौलत के तराजू में तौली जाती है। भले ही लोगों के लिए ये कला दौलत कमाने का जरिया बन चुका हो, पर इस बुजुर्ग के लिए उसकी कला पत्नी के बचाए रखने का एक जरीया बन चुकी है। पिछले 14 सालों से लोगों के सामने वायलिन बजा, ये अपनी पत्नी को बचाने की गुहार लगा रहें हैं। उनके वायलिन के तार से निकले हर सुर में उनकी संवेदनाएं गहराई से सुनने को मिल सकती है।

swapan-settkolkatakolkata-violinist-performs1Image Source:

कलकत्ता में रहने वाले 72 वर्षीय स्वपन को अपनी कला से बेहद प्यार है, वो एक मूर्तिकार होने के साथ साथ चित्रकार और वायलिन वादक भी हैं। इस कलाकार की जिंदगी के तार तब टूटे जब उन्हें साल 2002 में अपनी पत्नी की खतरनाक बीमारी का पता चला। इसके बाद से इनका हुनर अपनी पत्नी की लंबी बीमारी के बिल के नीचे दब कर रह गया और इस बोझ को उठाने के लिए उन्होंने अपनी कला को सबके सामने दिखाकर पैसा कमाने के लिए मजबूर होना पड़ा। अपनी उम्र के आखिरी पड़ाव में पहुंचे ये बुजुर्ग कंपकंपाते हाथों से वायलिन के सुरों से पिछले 14 सालों से लोगों के सामने एक उम्मीद लगाए हुए हैं। 72 वर्षीय स्वपन सेठ की कहानी जितनी दिल को छूने वाली है उतनी ही उनके जोश को देखकर आगे बढ़ने का जज़्बा सिखाती है। कैंसरग्रस्त पत्नी को बचाने के लिये स्वपन सेठ वायलिन बजाकर धन जुटा रहें हैं। इसके लिए वो अलग-अलग राज्यों में जाकर अपने संगीत कला का प्रदर्शन करके धन एकत्र करते हैं। इसके अलावा वो अपनी धुनों की सीडी बनाकर उसे बेचते है, इसके साथ ही अपने हाथों से बनाई पेन्सिल और ऑयल पेंटिंग को भी बेचते हैं, ताकि उनकी पत्नी को दवाइयों के लिए दिक्क्त ना हो।

swapan-settkolkatakolkata-violinist-performs2Image Source:

स्वपन के परिवार में उनकी पत्नी के अलावा उनकी एक बेटी भी है, जिसकी पढ़ाई को पूरा करने के लिए उन्होने बैंक से 5 लाख का लोन भी ले रखा है। पर अब उनकी बेटी भी निजी बैंक में काम करके अपने परिवार की मुसीबतों में उनके साथ खड़ी है। अपनी पत्नी के कैंसर के इलाज के लिए पैसे जमा करने में जुटे स्वपन सेठ का एक वीडियों सृजन पाल सिंह नामक व्यक्ति ने बनाकर फेसबुक पर पोस्ट किया था, जो काफी वायरल भी हुआ था। अब तक में इस वीडियो को 5,32,092 लोगों द्वारा देखा जा चुका है और 11,000 से अधिक बार शेयर किया जा चुका है। यदि आप में से कोई भी व्यक्ति इनकी मदद के लिए आगे बढ़ना चाहता है तो इस न. 09331244895 पर संपर्क कर सकता है।

To Top