बौद्ध धर्म के अनुसार ऐसी होती है नर्क की छवि, दिल थाम के देखें

0
860

ये प्रश्न हर किसी के दिमाग में होता है कि नर्क कैसा दिखता होगा? खैर इस बात का जवाब तो हम भी नहीं दे सकते हैं, लेकिन ये जरूर दिखा सकते हैं कि बौद्ध धर्म के अनुसार नर्क का कैसा रूप हो सकता है। हम दावा कर सकते हैं कि उसे देख कर आपकी रूह कांप जाएगी।

आपको बता दें कि जब सम्राट अशोक रक्तपात से तंग आकर शांति की खोज में निकले थे तब उन्होंने बैद्ध धर्म की शरण ली थी। इस बात से सब अवगत हैं कि बौद्ध धर्म सबसे ज्यादा शांति और सुकून भरा धर्म माना जाता है। गौतम बुद्ध ने पूरी दुनिया को शांति से जीना सिखाया था, लेकिन आपको इस बात से परिचित करा दें कि इस धर्म में बुरे कर्म करने वालों के लिए कोई जगह नहीं मिलती है। इसमें सजा का प्रावधान जानकर आप हक्का-बक्का रह जाएंगे। इन दी गई तस्वीरों को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये सजाएं देखने में इतनी खौफ भरी लग रही हैं तो असल में क्या हाल होता होगा।

wang-saen-suk-hell-garden-thailand2Image Source:

खैर आप को हम रियल में तो नर्क नहीं दिखा सकते हैं। आपको बता दें कि ‘द बोहमियल ब्लॉग’ के तहत थाइलैंड में एक पार्क है जिसका नाम है ‘द वैंग सइन सेक हेल गार्डन’। इसमें आप नर्क की झलक देख सकते हैं, जिसको देखकर आप भी अपनी आंखें मीच लेंगे। आपको बता दें कि ये पार्क थाइलैंड में काफी मशहूर है।

इस पार्क में कई तरह की सजाएं दिखाई जा रही हैं जिसे देख कर आपके पसीने छूट सकते हैं। इसको देख कर आप यही दुआ करेंगे कि भगवान किसी को इतनी दर्दनाक और खतरनाक सजाएं ना दें। ये पार्क ‘हैल हॉरर पार्क’ के नाम से भी काफी चर्चित है। इस पार्क के ग्राफिक्स बहुत बेहतरीन तरीके से बनाए गए हैं। इसे देख बच्चे तो डर ही जाते हैं, साथ ही बड़े लोगों की भी धड़कनें तेज हो जाती हैं।

wang-saen-suk-hell-garden-thailand4Image Source:

इस पार्क के गेट पर ही लिखा है ‘वेलकम टू हेल’। इसमें किसी को काटा जा रहा है, तो किसी को जला कर सजा दी जा रही है। इसे देखने के लिए सचमुच जिगरा चाहिए होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here