कुत्ते की वफादारी और सूझबूझ के कारनामे को सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे

इंसानों के बीच रहने वाला कुत्ता ही एक ऐसा वफादार जानवर होता है जो अपनी जान की बाजी लगाकर अपने मालिक के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाता है, कुत्ते की इसी वफादारी को देख लोग उसे अपने परिवार के सदस्य की तरह ही पालते है। ऐसी ही वफादारी निभाई एक स्वामीभक्त कुत्ते ने, जिसकी सूझबूझ को देखकर सभी लोग हैरान है कि आखिर कुत्ता भी ऐसा कर सकता है। आज हम ऐसी ही एक घटना को आपसे रू-ब-रू करवाने जा रहे हैं, जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

यह घटना है ब्रिटेन की है जहां पर योलेंडा नाम का कुत्ता अपनी 60 वर्षीय मालकिन के साथ रहता है। अंधी औरत के साथ रहने के कारण वो कुत्ता उनकी हर जरूरतों को पूरा करने का आदी हो चुका था, उनकी पूरी देखरेख इसी कुत्ते का हाथ पर थी और वह अपनी वफादारी के साथ इस काम को पूरा करता था।

dog-yolanda1Image Source:

पर अचानक उस घर पर हुई एक घटना ने सबको आश्चर्यचकित कर दिया। एक दिन जब इसकी मालकिन काम कर रही थी, तो आंख से ना देख पाने के कारण उसके घर पर अचानक आग लग गई। चारों ओर फैली आग को देखकर कुत्ते ने तुरंत सूझबूझ दिखाई और 911 आपातकालीन नंबर पर कॉल कर पुलिस को जानकारी दी। इतना ही नहीं, उसने अपनी मालकिन को आग से बचाकर बाहर खीचते हुए ले आया। कुत्ते की इस सूझबूझ की तारीफ करने वाले सभी लोग हैरान है कि इंसान भले ही इंसान का साथ छोड़ जाए, पर एक जानवर ने अपनी वफादारी निभाना कभी नहीं भूलता।

To Top