बुद्धिमान भैंस – चोरी होने के बाद चोरों का ही सामान लेकर थाने में पंहुच गई यह भैंस

0
640

 

आपने “गई भैंस पानी में” नामक कहावत जरूर सुनी होगी, इस कहावत में एक तरह से भैंस को बुद्धिहीन समझने का भाव था पर आजकल के जमाने की तरह आज की भैंस भी स्मार्ट हो गई हैं। हालही में घटी एक घटना इस बात की पुष्टि करती हैं कि वर्तमान में भैंस के ऊपर बनी यह कहावत अब सही नहीं रही। आज इसी क्रम में हम आपके लिए हालही में हुई एक घटना का जिक्र करना चाहते हैं। जिसमें एक भैंस को चोरों द्वारा चुरा लिया गया था पर भैंस इतनी चतुर-चालाक निकली कि वह खुद ही चोरों का सामान लेकर थाने में पहुंच गई, आइये जानते हैं इस बुद्धिमान भैंस से जुडी इस घटना को।

buffalo-3image source:

यह मामला है राजस्थान प्रदेश के धौलपुर के ढिहौली गांव का है। यहां के थाने में बीती 23 तारीख को एक व्यक्ति द्वारा उसकी भैंस चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई गई थी पर कुछ ही दिन बाद में वह भैंस मध्यप्रदेश के “माता अम्बा” थाने में मिली। पुलिस इस बारे में कह रही है कि “अतरोली गांव से भैंस चुराने के बाद दो चोरों ने चम्बल नदी पार करके मध्य प्रदेश जाने की योजना बनाई। उन्होंने अपना ज़रुरी सामान जिसमें दो मोबाइल, कपड़े, जूते और पर्स थे, एक पॉलिथीन में डाल कर भैंस के सींग से बांध दिए, ताकि नदी पार करते समय उनका सामान सुरक्षित रह सके। भैंस तो नदी पार करके मध्य प्रदेश के अम्बा थाना क्षेत्र के कुठाला गांव पहुंच गई, लेकिन चोरों का अभी तक कोई अता-पता नहीं हैं। गांववालों ने जब भैंस और उसके सींग पर बंधी थैली देखी तो स्थानीय पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस आई और भैंस को अपने साथ थाने ले गई।”

buffalo2image source:

जांच करने पर पता चला की राजस्थान के समीपवर्ती इलाके में एक भैंस चोरी की शिकायत दर्ज हुई थी। इसके बाद में राजस्थान पुलिस को खबर दी गई और राजस्थान पुलिस इस भैंस की पहचान कर इसको राजस्थान ले आई और इस भैंस के असल मालिक को सौंप दिया गया। पुलिस इस मामले के बारे में कह रही है कि “नदी पार करते समय तेज बहाव के आने से दोनों चोर शायद पानी में बह गए हो और हो सकता है कि अभी तक उनकी मौत भी हो गई हो।” खैर आप इसको भैंस की समझदारी कहें या उसके मालिक की किस्मत जो भी हो लोगों के लिए यह किस्सा एक यादगार बन गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here