आर्थिक तंगी के चलते किसान ने खाट से ही जोत डाला खेत

भारत देश के लिए कृषि ही सम्पत्ति मानी जाती है, लेकिन फिर भी किसानों की जरूरतों को पूरा नहीं किया जाता है। सूखे के चलते ना जाने कितने किसान आत्महत्या कर लेते हैं। हालांकि भारत सरकार द्वारा किसानों को पर्याप्त सुविधाएं देने की पुरजोर कोशिश की जा रही है, लेकिन इतनी आबादी वाले देश में सरकार भी कई बार जरूरतों को पूरा करने में नाकाम हो जाती है। ऐसे में कुछ किसान हार मान लेते हैं, लेकिन कुछ लोग उम्मीद और हिम्मत को कायम रख कुछ अजूबा कर जाते हैं। हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र के जलगांव जिले के खिड़की बुद्रूक गांव के एक मेहनती किसान की, जिसने खाट की मदद से ही अपना पूरा खेत जोत दिखाया। हालांकि इस खेत का मालिक किसान नहीं है वो किसी और के नाम है, लेकिन ये खेत किसान ने किराए पर लिया था।

The-bed-holding-the-farmer-to-farm1Image Source:

जानें किसान के बारे में…
महाराष्ट्र के रहने वाले इस किसान का नाम विठोबा मांडोले है। जिस गांव में विठोबा रहते हैं वहां की जमीन सूखे से ग्रस्त है। कई सालों तक विठोबा ने आस-पास के खेतों में मजदूरी की, लेकिन उनका मानना था कि इससे तरक्की नहीं होगी। जिसके चलते उन्होंने खेत किराए पर ले लिया, लेकिन विठोबा के पास इतने पैसे भी नहीं थे जिससे वो औजार या बैल खरीद पाए। ऐसे में उसने हिम्मत नहीं हारी और जुगाड़ लगाया।

 


The-bed-holding-the-farmer-to-farm2Image Source:

तो इस तरह जोता खेत…
इसके बाद विठोबा ने तरकीब लगाने की कोशिश की, जिसके बाद उन्हें एक जुगाड़ सूझा। फिर उन्होंने अपने खाट को ही औजार बना डाला। उन्होंने अपने खाट पर बड़े बोल्डर रख करीबन 3 एकड़ खेत जोत दिये। ये खबर सोशल मीडिया पर जोरों शोरों से वायरल हो रही है।

To Top