इन चीजों का इस्तेमाल सिर्फ युद्ध के लिए किया गया था

रोजमर्रा की जिंदगी में जो चीजें लोग इस्तेमाल कर रहे हैं उसके बारे में आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ चीजें सिर्फ युद्ध के लिए बनाई गई थी। वो चीजें युद्ध के लिए खोजी गई थी। आपको शायद उनके नाम सुनकर आश्चर्य या फिर हंसी आए, लेकिन ये सच है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में…
1. घड़ी- पहले विश्वयुद्ध के दौरान सैनिकों को अपना समय पूरा उपयोग करने के लिए एक घड़ी की जरूरत थी। ऐसे में उन्होंने छोटी घड़ी की खोज की थी। जिसे आज-कल हर कोई पहनना पसंद करता है और यह अब लोगों की जरूरतों में शामिल हो गई है।

These things were used in the wars only 1Image Source:

2. जिप- जिप की खोज भी पहले विश्व युद्ध के दौरान की गई थी ताकि बटन की बजाय जिप के जरिए जल्दी जूतों और कपड़ों को पहन लिया जाए। आपको बता दें कि ये खोज सन् 1913 में गिदोन सुंदबक ने की थी।

These things were used in the wars only 2Image Source:

3. स्टेनलेस स्टील- आजकल हर कोई स्टेनलेस स्टील पसंद करता है, लेकिन क्या आप ये जानना नहीं चाहेंगे कि इसका निर्माण क्यों किया गया था? दरअसल इसका निर्माण बंदूक के बैरल के लिए किया गया था।
4. टी बैग- टी बैग का निर्माण जर्मन कंपनी ने सैनिकों को उस समय चाय उपलब्ध कराने के लिए किया था। जिसे आजकल हर कोई इस्तेमाल करता है।

These things were used in the wars only 3Image Source:

5. टेप- टेप का हम छोटी-छोटी चीजों में इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि दूसरे विश्वयुद्ध में वेस्ता नाम की महिला ने इसकी खोज की थी ताकि सामान को आसानी से बांधा जा सके।

These things were used in the wars only 4Image Source:
To Top