आसमान की उंचाइयों को छूएगी अब हवा में उड़ने वाली साइकिल!

0
604

आपने प्लेन के अलावा उड़ने वाली कारों के विषय में तो सुना ही होगा पर क्या आप जानते है कि अब साइकिल को भी हवा में पंखों के साथ उड़ाया जा सकता है। ये बात कोई पहेली नही है बल्कि हकीकत है जिसे सुनकर भले ही आपको यकीन ना हो, पर चेक गणराज्य की राजधानी पराग्वे में बनी इस साइकिल को सभी के सामने पेश कर सबको हैरान कर दिया है।

flying_bike1Image Source:

इस उड़ने वाली साइकिल में बैट्री से चलने वाले 6 प्रोपेलर लगे हुए हैं जो इसे हवा में ऊपर उठाने में मदद करते हैं। एक शो के दौरान सभी दर्शकों के बीच उतारी गई इस साइकिल को रिमोट कंट्रोल की सहायता से सफलतापूर्वक उड़ाया गया इसके बाद सुरक्षित लैंड कराया दिया गया।


flying_bike2Image Source:

इस साइकिल को बनाने के लिए चेक गणराज्य की कुछ कंपनियों ने मिलकर, इसे नया आकार देने में एक अच्छा और सफल प्रयास किया है। 95 किलोग्राम वजन से तैयाक की गई इस साइकिल को कम से कम वजन को ध्यान में रखते हुए बनाया है। इस साइकिल में लगाए गए 6 पंखे जो दो प्रोपलर आगे, दो पीछे की ओर एवं एक-एक आमने सामने लगाये है। जो साइकिल को उड़ान भरने में सहायता प्रदान करते है। ये भीड़-भाड़ वाले शहरों में जो कम समय में बिना किसी रूकावट के अपने पड़ाव तक पहुंचाने का सबसे अच्छा माध्यम बन सकती है। आने वाले समय में लोग इसका उपयोग ज्यादा से जायादा करते हुए भरपूर लाभ उठा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here