अब जूता पहन सड़क पर चलेंगे गजराज!

0
478

आप लोगों ने अक्सर सर्कस या फिल्मों में हाथी के कई तरह के नए-नए कारनामों को देखा होगा। पर इन्हीं कारनामों के बीच यदि आप हाथी के पैर में जूता पहनते हुए देखेंगे तो कैसा महसूस करेंगे। जी हां अब आप जल्द ही हाथियों के पैर में जूतों को देख सकते है। जिसे पहनकर अब वो सड़कों पर उतरेंगे। ये नजारा आपको अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया में देखने को मिलेगा।

Elephant+Shoes1Image Source:

मदमस्त की चाल चलने वाले हाथी के पैरों में जूता पहनने की सबसे बड़ी पहल एशियन एलिफैंट रिहैबिटेशन एंड वाइल्ड लाइफ एनिमल ट्रस्ट के द्वारा की गई है। यह पहल हाथियों के पैरों की सुविधा को ध्यान में रखकर की गई है क्योंकि जंगलों में घास के मैदान में चलने वाले हाथियों को शहरों की पक्की सड़कों में चलने से बड़ी ही परेशानी होती है। जिसका असर हाथी की आंखों पर अच्छी तरह से देखा जा सकता था। इसी दर्द को महसूस करते हुए इस नई दिशा में पहल की गई है।

इसी पहल को आगे बढ़ाने के लिए बोधगया में रहने वाले तीन हाथियों में से मोती और रागिनी नाम के हाथियों के पैरों के नाप का जूता बनकर तैयार हो गया है। अब तीसरी और सबसे छोटी हथिनी का जूता अभी बनाया जा रहा है।

हाथियों के पैरों के लिए बनाये जाने वाले चमड़े के जूते का वजन 10 किग्रा है। जिसे नालंदा जिले के बिहार शरीफ के एक कारीगर के द्वारा बनाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here