इस डॉगी ने कार का ड्राइविंग टेस्ट पार कर किया सबको हैरान

आपने ड्राइवर सीट के बगल में डॉगी को अपने मालिक के साथ बैठे हुए कई बार देखा होगा। क्योंकि कार पर बैठना डॉगी को काफी अच्छा लगता है, पर यदि मालिक की जगह खुद ही डॉगी कार को ड्राइव करने के लिए निकल जाए, तो ऐसे में आप क्या सोचेगें, है ना आश्चर्य करने वाली बात, पर ये सच है, ये नजारा न्यूजीलैंड में देखने को मिला। जहां एक डॉगी ने कार चलाने में ऐसी महारत हासिल की है, जिसे देख सभी लोग हैरान है। इन दिनों सोशल मीडिया में भी इसकी फोटों काफी वायरल हो रही है।

पोर्टर नाम का डॉगी दुनिया का पहला ऐसा कुत्ता बन गया है, जिसनें बकायदा ट्रेनिंग लेने के बाद में कार का ड्राइविंग टेस्ट पास करके सबको बता दिया है कि किसी हुनर को सीखने के लिए मनुष्य बनकर जन्म लेना ही जरूरी नहीं है, इसे कोई भी सीख सकता है। इस डॉगी के हुनर को कई लोगों ने देखा है। जिससे लोग हैरान है।

drive-the-car-dog1Image Source:

आपको यह बात जान कर हैरानी भी होगी कि बियडी क्रॉस प्रजाति का यह डॉग कोई पालतू नहीं है। बल्कि बेसहारा है, यह कई बार दूसरे जानवरों का शिकार होकर घायल भी हुआ है, लेकिन न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में जानवरों के लिए काम करने वाली एक एनजीओ ने उसकी सहायता करके, उसे बचा लिया और उस कुत्ते को मजबूत बनाने के लिए उसे कार चलाने की ट्रेनिंग दी, ताकि लोग इस बात को जानें और समझे कि इंसानों की तरह कुत्ते भी कितने समझदार होते हैं।

कार ड्राइव करना हर किसी के लिए संभव नहीं है। एक जानकार व्यक्ति भी कार चलाते वक्त छोटी मोटी गलतियां कर ही जाता है, पर इस कुत्ते ने मात्र 8 सप्ताह में ही कार चलाना सीख लिया था। इसके लिए उसे पहले लकड़ी से बनी एक मिनी कार दी गई थी। ताकि वो सही तरीके से बैठकर ड्राइविंग सीख सकें। जिस पर बैठकर इस कुत्ते ने अपने आगे के दोनों पैरों से स्टीयरिंग पकड़ना और पिछले के एक पैर से गियर और ब्रेक को दबाकर एक्सीलेटर हैंडल करना सीखा था।
इस लकड़ी की मिनी कार से प्रेक्टिस करने के बाद ही उसे असली कार में बैठाया गया। इसके लिए उस असली कार में थोड़ा सा बदलाव किया, जिससे उस कार में लगे टूल्स का उपयोग वो अच्छे से करने लगें और ये डॉग अपने पूरे पैरों का उपयोग करके कार को सही तरीके से चला सके। न्यूजीलैंड में हुई एक मिनी रेसिंग ट्रैक में हिस्सा लेने के लिए पोर्टर को चयनित किया गया। इसमें उसने सबसे पहले कार में बैठकर सीट बेल्ट को बांधा और बड़ी ही समझदारी के साथ कार को ड्राइव करके वहां मौजूद सभी लोगों के चकित कर दिया।

To Top