इस दिपावली अपनो को दें ये बेहतरीन तोहफे

दिपावली यानि गिफ्ट सीजन। दिवाली पर हर कोई अपने परिवार के लोगों, दोस्तों को तोहफे देता है। यदि आप भी अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को गिफ्ट्स देने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको कुछ सुझाव देने जा रहे हैं। यकीन मानिए आप जिस किसी को भी यह गिफ्ट देंगे, वह अगली ही नहीं बल्कि कई दिवाली तक आपको याद रखेगा।

जीवन बीमा एवं हेल्थ पॉलिसी —

हालांकि बतौर गिफ्ट किसी को पॉलिसी देना बड़ा अटपटा लगता है, पर यकीन मानिए यह गिफ्ट आपको दोस्तों के सामने एक अलग पहचान दिलाएगा। इसके अलावा यह गिफ्ट लेने वाले व्यक्ति की आर्थिक समृद्धि को भी बढ़ाएगा। यह गिफ्ट इस बात का सूचक होगा कि आप सामने वाले की कितनी केयर करते हैं। इसके अलावा यदि आप अपने माता-पिता को इस बार कंबाइंड हेल्थ पॉलिसी देंगे तो यह उनके लिए बेहतरीन तोहफा होगा।
आज बहुत सी सरकारी और प्राइवेट इंश्योरंस कंपनियां अच्छी-अच्छी हेल्थ पॉलिसी ऑफर कर रही हैं। आप अपने बजट के अनुसार पॉलिसी लेकर उनको गिफ्ट कर सकते हैं। कम प्रीमियम के लिए आप पब्लिक सेक्टर कंपनियों से पॉलिसी ले सकते हैं।

insuranceImage Source: http://corporateethos.in/

एनएससी और गोल्ड बॉन्ड —

पोस्ट ऑफिस की एनएससी यानि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट इस बार गिफ्ट देने के लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है। इसके सरकारी योजना से जुड़े होने के कारण जहां लोगों में ज्यादा विश्वास और स्थायित्व होता है, वहीं यह सस्ती और किफायती होती है। आप अपने परिवार तथा मित्रों को 1000 से 10000 तक की एनएससी खरीद कर बतौर गिफ्ट दे सकते हैं। सबसे ज्यादा अच्छी बात तो यह है कि यह स्कीम देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीदी जा सकती है।

gold policyImage Source: http://www.ficci.com/

वहीं, दूसरी ओर सरकार गोल्ड बांड लॉन्च करने जा रही है। 5 नवम्बर को इस योजना को लांच किया गया है। इसमें 2 ग्राम से लेकर 500 ग्राम तक गोल्ड बांड लेने का ऑप्शन है। आप अपनी वाइफ को सोने के गहने खरीदने की अपेक्षा गोल्ड बांड खरीद कर दे सकते हैं। गोल्ड बांड पर आपको 2.75 की दर से ब्याज भी दिया जाता है।

To Top