_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/05/","Post":"http://wahgazab.com/know-why-queen-elizabeth-always-wear-skirt/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-why-queen-elizabeth-always-wear-skirt/elizabeth-1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/3a902aaf57ef68cf66153b03deae219a/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

दिल्ली से सटी यह “मौत की घाटी” ले चुकी है सैकड़ों युवाओं की बलि

 

दिल्ली को भला कौन नहीं जानता, पर दिल्ली से सटी “मौत की घाटी” को आप शायद ही जानते होंगे। यह घाटी अब तक बहुत से लोगों की जान ले चुकी है, आज हम आपको इस मौत की घाटी के बारे में ही जानकारी दे रहें हैं, ताकि आप इससे अनजान न रहें और कभी आप इसके आसपास जाए तो सुरक्षित रह सकें। मौत की यह घाटी अब तक 50 से ज्यादा युवाओं की बलि ले चुकी है। आपको हम बता दें कि मौत की यह घाटी दिल्ली एनसीआर के फरीदाबाद में स्थित है और इनको अरावली की पहाड़ियों के बीच में बनी कृत्रिम झीलों के रूप में देखा जा सकता है।

Image Source:

आपको हम यह बता दें कि अरावली की पहाड़ियों के बीच में बनी कृत्रिम झीलों पर पिकनिक या टूर के लिए दिल्ली एनसीआर से बहुत से युवा आते रहते है, कई बार स्कूल-कॉलेज के छात्र भी इन झीलों और पहाड़ियों की सैर करने के लिए आते है और इन कृत्रिम झीलों में तैराकी करने के लिए उतर जाते हैं। असल में यह झीले प्राकृतिक नहीं है, बल्कि कृत्रिम हैं इसलिए इनकी गहराई और अंदर के गड्ढों के बारे में सही से नहीं पता लग पाता है। इसी वजह से अब तक इन झीलों में 50 से ज्यादा युवा अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं, यही कारण है कि बहुत से लोग इन झीलों को “खूनी झील” भी कहते हैं, हालांकि इन झीलों के आसपास चेतावनी के बोर्ड भी लगे हुए हैं, जिनमें इनके अंदर न जानें की सलाह दी गई है, पर फिर भी कई बार बहुत से युवा इनमें अपनी जिद के कारण उतर जाते हैं और फिर वह वापस लौट कर नहीं आ पाते हैं।

To Top