यह साइकिल 1 घंटे में चलती है 200 किलोमीटर

पेट्रोल से मोटरसाइकिल को चलते तो आपने बहुत देखा होगा पर क्या कभी आपने ऐसी साइकिल के बारे में सुना है जो पेट्रोल से चलती हो? जी हां, हम बात कर रहे हैं एक ऐसी साइकिल के बारे में जो न केवल पेट्रोल से चलती है बल्कि मोटरसाइकिल से ज्यादा माइलेज भी देती है। इस साइकिल को आप मोटरसाइकिल की गति से भी चला सकते हैं। यह करीब 35 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से दौड़ती है।

पेट्रोल-से-मोटरसाइकिल-को-चलते-तो-आपने-बहुतImage Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

किसने बनाई है यह साइकिल

ऑटो मोबाइल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे 5 दोस्तों ने यह साइकिल बनाई है। इनके नाम विक्रांत रावत, रंजुल मिश्रा, मुकुल गौड़, तुषार गोयल और सुधांशु गोस्वामी हैं। इन लोगों का कहना है कि इन्होंने इस प्रकार की एक अमेरिकन साइकिल यू ट्यूब पर देखी थी और वहीं से उन्हें यह साइकिल बनाने का आइडिया आया। सबसे पहले इस साइकिल का इंजन बनाने के लिए कीटनाशक स्प्रे मशीन का इंजन ख़रीदा ताकि साइकिल की कीमत अधिक न हो जाए। फिर इस इंजन को पेट्रोल से चलने लायक बनाया। पेट्रोल की टंकी के लिए साइकिल के पाइप को काट कर ही टंकीनुमा बनाया। इस साइकिल को बनाने में कुल 8 हज़ार रुपए का खर्च आया है।

किसने-बनाई-है-यह-साइकिलImage Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

क्या है इसकी खासियत

साइकिल के हैंडल को ही एक्सीलेटर का रूप दिया गया है और इसमें लगी पेट्रोल टंकी के लिए साइकिल के पाइप का इस्तेमाल किया गया है। इस टंकी की क्षमता 1 लीटर है जो देखने में हूबहू पेट्रोल टंकी जैसी ही लगती है। इस साइकिल में खेतों में कीटनाशक का छिड़काव करने वाली मशीन का प्रयोग किया गया है। यह साइकिल 1 लीटर पेट्रोल में 200 किलोमीटर चलती है और 35 किलोमीटर/घंटा की रफ़्तार से दौड़ती है।

To Top