1 लीटर पेट्रोल में 200 किमी चलती है यह साइकिल

0
448

आज हम आपको एक ऐसी खबर बताने जा रहे हैं जिसको आपने शायद पहले कभी नहीं सुना होगा। असल में आज हम आपको एक ऐसी साइकिल के बारे में बताने जा रहे हैं जो मात्र 1 लीटर पेट्रोल से आपको 200 किमी का सफर तय करा सकेगी। जी हां, यह बात बिल्कुल सच है। आज हम आपको इस साइकिल के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि सिर्फ 1 लीटर पेट्रोल में 200 किमी चलती है।

गुजरात के राजकमल नामक एक युवक ने ऐसी साइकिल का निर्माण किया है जो आपको 200 किमी का सफर तय कराती है वो भी सिर्फ 1 लीटर पेट्रोल में। राजकमल गुजरात के महेसाणा में रहने वाले हैं। उन्होंने इस साइकिल को खुद ही डिजाइन किया है। आपको बता दें कि राजकमल एक ऑटोमोबाइल इंजीनियर हैं और अब वह इस साइकिल को एक अच्छा लुक देने में लगे हुए हैं ताकि इसको और भी ज्यादा आकर्षक बनाया जा सके। इस काम के पूरा होने के बाद में राजकमल इस साइकिल को सरकारी स्वीकृति के लिए दिल्ली भी भेजेंगे। यदि राजकमल को स्वीकृति मिल जाती है तो उसके बाद में यह साइकिल बाजार में आ जाएगी और इसकी कीमत 20 से 30 हजार के मध्य रखी जाएगी। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए राजकमल को तीन साल का समय लगा है।

The-cycle-will-run-200-km-in-1-liter-Here-s-how (1)

Image Source:

ये हैं इस साइकिल विशेषताएं –

इस साइकिल में 80 सीसी का 2 स्ट्रोक असेम्बल इंजन लगा है। यह साइकिल 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ सकती है। इस साइकिल के पेट्रोल टैंक में आप 2 लीटर पेट्रोल डाल सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि यदि आपका पेट्रोल ख़त्म हो जाता है तो इसको आप आम साइकिल की तरह पैडल मार कर भी चला सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here