_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/one-of-the-top-5-south-indian-movie-that-earns-a-lot-of-fortune/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=43757","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने जा रहे ये क्रिकेटर

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 100 छक्कों का रिकार्ड एडम गिलक्रिस्ट के साथ बांटने वाले न्यूजीलैंड के आक्रामक बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्कुलम ने आज इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है। वह अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले फरवरी में अपने करियर की आखिरी सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही टेस्ट सीरीज का पहला मैच 12 फरवरी को खेला जाएगा, लेकिन वह सीरीज के दूसरे मैच के बाद क्रिकेट से सन्यास लेंगे। यह मैच 20 से 24 फरवरी के बीच क्राइस्टचर्च स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैक्कुलम के करियर का 101वां टेस्ट होगा।

brendon-mccullum1Image Source: http://essentiallysports.com/

मैक्कुलम का कहना है कि मैंने न्यूजीलैंड के लिए खेलने और कप्तानी का पूरा लुत्फ उठाया है। उन्होंने कहा कि वह अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेल को अलविदा कहना चाहते हैं, लेकिन फिलहाल उनका पूरा फोकस आने वाले कुछ सप्ताह पर है। जिसमें वह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके टीम की जीत में योगदान देना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले महीने लंदन में क्रिस केर्न्‍स के खिलाफ मैच फिक्सिंग मामले में गवाही देने का उनके इस फैसले से कोई सरोकार नहीं है। हालांकि केर्न्‍स को अदालत ने क्लीन चिट दे दी है।

आपको बता दें कि मैक्कुलम की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने 31 में से 11 टेस्ट जीते और 11 ड्रॉ रहे। वनडे कप्तान के रूप में उनकी कामयाबी का फीसदी 59 . 43 रहा। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण 2002 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था, जिसके दो साल बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट खेला। अब तक मैक्कुलम ने 99 टेस्ट में 11 शतक लगाए। वह न्यूजीलैंड के अकेले और दुनिया के 24वें से खिलाड़ी हैं जिसने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ा है। टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिए उन्होंने स्टीफन फ्लेमिंग के बाद सर्वाधिक 6172 रन बनाए हैं। टी-20 क्रिकेट में भी उनके नाम संयुक्त रूप से सर्वाधिक छक्कों (91) का रिकॉर्ड है।

बताया जा रहा है कि मैक्कुलम के रिटायरमेंट के बाद केन विलियमसन न्यूजीलैंड के अगले कप्तान होंगे और भारत में शुरू हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप में वे न्यूजीलैंड टीम की अगुवाई करेंगे।

Most Popular

To Top