सभी सुविधाएं होने पर भी नहीं रहते हैं इस शहर में लोग, 7 साल से है खाली

0
559

कुछ जगह ऐसी भी होती हैं जहां पर लोग रहना पसंद नहीं करते हैं भले ही वह जगह सभी सुविधाओं वाली ही क्यों न हो, एक ऐसे ही शहर के बारे में हम बताने जा रहें हैं जहां पर लोग रहना नहीं चाहते हैं, यह शहर पिछले 7 सालों से वीरान पड़ा हुआ है। इस शहर के बारे में और पता करते हैं कि आखिर क्या वजह है की यह शहर पिछले 7 सालों से वीरान है।

picher-townoklahomaghost-townottawa1Image Source:

इस शहर का नाम “पिशेर” है, यह शहर अमेरिका के ओक्लाहोमा में बसा हुआ है। असल में यह शहर अमेरिका के सबसे जहरीले शहरों में से है इसलिए इस जगह पर अब लोग रहना ही पसंद नहीं करते हैं। 20वीं सदी में यह शहर अमेरिका की टॉप माइनिंग इंडस्ट्रीज में से एक था पर 2009 में इस शहर को खाली करवा दिया गया और उस समय से इस जगह पर कोई नहीं रहता है।

picher-townoklahomaghost-townottawa2Image Source:

जानकारी के लिए आपको यह भी बता दें कि 1913 में ओक्लाहोमा का डेवलपिंग प्लान बनाया जा रहा था, उस समय इस पिशेर शहर को सबसे ऊपर रखा गया था। इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट की वजह से ही यह शहर जहरीला बन गया यहां तक कि इसकी हवा और पानी में भी जहर घुल गया। असल में लेड और जिंक के बड़े पैमाने पर खनन की वजह से इस जगह पर टौक्सिक वेस्ट ज्यादा मात्रा में जमा हो गया और इसके बाद में यहां के वातावरण पर ऐसा असर हुआ कि यहां के निवासियों का रहना मुश्किल हो गया, जिसके चलते इस शहर को 2009 में खाली करवा दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here