_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/04/","Post":"http://wahgazab.com/people-drink-filtered-water-through-corpses-here-at-this-place/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=37006","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

OMG! इस लड़के ने किया अविष्कार, चूल्हे से किया मोबाइल चार्ज

हुनर की बात की जाए तो हमारे देश में कुशाग्र बुद्धि वाले लोगों ने ऐसे कारनामे कर दिखाए है जिनके लिए उन्हें किसी इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं पड़ी। इन्होने अपनी बुद्धि के ही दम से ऐसे-ऐसे उपकरण तैयार कर दिए जिससे पूरी दुनिया के साइंटिस्ट इनका लोहा मान बैठते है। इन्हीं में से एक हुनरबाज के चर्चे इस समय काफी जोर-शोर से हो रहें हैं। चाय की दुकान को चलाने वाले इस लड़के ने एक ऐसा उपकरण तैयार किया है, जिसे देख सब लोग आश्चर्य चकित है। आईए जानते हैं इस उपकरण के बारे में।

stove-phone-charge1Image Source:

उदयपुर के चीरवा गांव का रहने वाला गोवर्धन नाम का लड़का इसी गांव में एक छोटी सी चाय की दुकान चलाता है। चाय बनाना, लोगों को देना और फि‍र उस प्यालों को उठाकर साफ करना यहीं इसकी रोज की दिनचर्या है। पर इसी के बीच उसने कुछ ऐसा कर दिखाया, जिसे देख बड़े-बड़े साइंटिस्ट भी चकरा जाएं।

stove-phone-charge2Image Source:

बनाया हैरान करने वाला उपकरण
गोवर्धन ने रोज के काम करने के लिए एक ऐसे चूल्हे को बनाया है, जो की न केवल एक काम करता है बल्कि इसके साथ खाना, चाय बनाने के अलावा बिजली भी बनता है। थ्री-इन-वन के रूप में काम करने वाले इस चूल्हे से एक ही समय में खाना भी बनता है, उसी समय चाय भी बन जाती है और इसी के साथ बिजली भी बनना शुरू हो जाती है। पूरी तरह से बिजली की बचत करने वाले इस चूल्हे को देख सभी लोग हैरान है।

गोवर्धन ने इस चूल्हे में कॉइल फिट की है। इसके साथ में छोटे से जेनरेटर को भी जोड़ा गया है। इस चूल्हे की खासियत यह है कि जिस समय इस चूल्हे में उपले या लकड़ी डालते हैं, तो इससे धुएं के साथ ही हीट पैदा होने लगती है और इसी धुआं से चूल्हे में लगा इंजन हीट पाकर काम करने लग जाता है। जिससे बिजली बनना शुरू हो जाती है। बिजली का फायदा उठाने के लिए इस चूल्हे में ही स्विच बोर्ड को भी लगाया गया है। जिससे घर की रोशनी के साथ मोबाइल को भी चार्ज किया जा सकता है।

Most Popular

To Top