यह एप बताएगा आपके सोने का हॉलमार्क कितना खरा है

0
425

आपका सोना कितना खरा और शुद्ध है ये तो आपको भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) का हॉलमार्क ही बताता है पर आपका हॉलमार्क कितना सही है इसका पता आपको मोबाइल एप बताएगा। असल में आने वाली दीपावली से पहले बीआईएस सोने के सभी आभूषणों पर हॉलमार्क को जरुरी करने की दिशा में कार्य कर रहा है इसलिए बीआईएस यह एप जल्द ही जारी करेगा ताकि आप अपने मोबाइल से ही यह पता लगा सकें कि आपके आभूषणों पर लगा बीआईएस के हॉलमार्क का लोगो सही है या नहीं।

Bureau_of_Indian_Standards_Logo.svgImage Source :https://upload.wikimedia.org/

इस एप की कार्यशैली भी बहुत आसान है, असल में आप खरीदे गए आभूषण पर अंकित 9 अंको का कोड इस मोबाइल एप पर डालेंगे तो आपको उसकी सही और पूरी जानकारी मिल जाएगी, इस प्रकार से आप गलत आभूषण खरीदने से बच जाएंगे और हॉलमार्क को भी जांच सकेंगे। वर्तमान में केंद्र सरकार ने सभी स्वर्णकारो के लिए सोने पर हॉलमार्क को जरुरी कर दिया है और इसलिए दिल्ली तथा नोएडा के स्वर्णकारो ने मेरठ और दिल्ली के बीआईएस जांच केंद्रों के चक्कर लगाने भी शुरू कर दिए हैं। वर्तमान समय में हॉलमार्किंग स्वैच्छिक रूप से लागू है परन्तु जल्द ही केंद्र सरकार इसको अनिवार्य रूप से लागू करेगी। सरकार के इस कार्य से उन स्वर्णकारो की हालत बहुत ज्यादा ख़राब है जो की सोने को 24 और चांदी को 35 कैरेट बता कर बेचते है।

इस प्रकार काम करेगा यह एप –

goldImage Source :http://www.gold-traders.co.uk/

आपके आभूषण पर 9 अंको वाले कोड होते है जिसको आपको अपने एप में दाल कर सन्देश भेजना होगा, ऐसा करते ही आभूषण की सारी जानकारी आपको अपने मोबाइल पर ही मिल जाएगी। इस प्रकार से ही आप हॉलमार्क नंबर को भी स्कैन कर सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here