इन लोगों को जमीन से मिले 1 अरब रूपए के नोट, आम आदमी सहित सरकार भी हुई हैरान

 

 

आज हम आपको एक ऐसी खबर दे रहें हैं जिसको जानकर आप चकित रह जाएंगे। असल में कुछ व्यक्तियों को एक अरब के रूपयों के नोट जमीन से मिले हैं और यह खबर अब सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। जी हां, एक अरब रूपयों की यह बड़ी करेंसी मिली है कुछ लोगों के एक समूह को, पर अहम आपको बता दें कि यह करेंसी रूस के सेंट पीटर्सबर्ग के कुछ लोगों के दल को जमीन से मिली है।

रूस की राजधानी मॉस्को से 160 किमी की दूरी पर स्थित “व्लादिमीर क्षेत्र” में यह करेंसी मिली है। भारतीय मुद्रा के हिसाब से यदि इस करेंसी की कीमत का पता करें तो यह करीब 113करोड़ रूपये है। इस करेंसी को जिन लोगों के दल ने खोजा है उनको इतनी सारी संपत्ति मिलने की कोई खुशी नहीं है। असल में इस करेंसी के सभी नोट अब चलन से बाहर हो चुके हैं इसलिए अब उनकी कोई कीमत नहीं रही है।

image source:

इस करेंसी को खोजने वाले दल के लोगों ने यह अफवाह सुनी थी कि इस जगह पर पैसा दबा हुआ है और यह दल पैसे खोजने के लिए ही इस स्थान पर आया था। यह स्थान असल में एक पुरानी खदान है, पर सोवियत संघ के समय यहां पर मिसाइलें रखी जाती थी। इस दल को अपनी खोज के दौरान करेंसी तो मिली पर यह सोवियत संघ के समय की है जो कि वर्तमान में चलन में नहीं है, इसलिए इस दल के लोगों को इसको खोजने के बाद भी कोई खुशी नहीं हुई है।

लोगों का कहना है कि कुछ वर्ष पहले बाढ़ आई थी जिसके बाद में ये नोट पानी में बह कर इस स्थान पर आ गए थे। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि ये करेंसी उस समय में ही किसी ने इस स्थान पर छुपाई होगी जिस समय यह बाजार में चलन में थी, पर अभी तक इस बात का पता नहीं लग सका है कि आखिर यह करेंसी किस की है और उसने इस स्थान पर इसको क्यों गाढ़ा हुआ था।

To Top