सेविंग में काम आ सकते हैं ये 5 बेस्ट टिप्स

0
348

अक्सर देखा जाता है कि हम लोग पैसे बचाने की कोशिश तो करते हैं पर सफल नहीं हो पाते। काफी कोशिश करने पर हम अगर किसी तरह कुछ पैसे बचा भी लेते हैं तो जल्द ही उनको किसी और काम में लगा देते हैं। इस प्रकार से हम लोग फिर पहले वाली स्थिति में ही आ खड़े होते हैं। शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड निकाला और स्वाइप करा दिया। फिर महीने के आखिर में रोते हैं कि इतना बिल कैसे आ गया। ऐसे में हम यहां आपको बता रहे हैं पैसे को बचाने के छोटे और स्मार्ट तरीकों के बारे में। यदि आप इन तरीकों का इस्तेमाल अपने दैनिक जीवन में करेंगे तो साल के अंत तक बड़ी सेविंग कर सकते हैं।

beautiful smiling girl line up coins in pillarsImage Source: https://expertbeacon.com

1-10 रुपए का नोट- आपकी सभी सेविंग और इंवेस्टमेंट प्लान के अलावा रोजाना 10 रुपए बचाएं। साल के अंत में ये इमरजेंसी फंड के तौर पर काम करेगा। अगर आप इससे ज्यादा पैसे बचा सकते हैं तो बचाएं। इससे आप ज्यादा सेव कर पाएंगे और फाइंनेंशियल स्टेटस को बेहतर कर पाएंगे।

2-रिवार्ड प्वाइंट- शॉपिंग स्टोर और वेबसाइट लग्जरी प्रोडक्ट की खरीदारी पर रिवार्ड प्वाइंट ऑफर करती हैं। इन रिवार्ड पवाइंट को क्लेम करना न भूलें। शॉपिंग करने से पहले अपने रिवार्ड प्वाइंट को लेना न भूलें और रिवार्ड प्वाइंट का फायदा उठाएं।

3-सेविंग स्कीम देखें- टैक्स सेविंग स्कीम देखें। यदि आपकी कंपनी रिटायरमेंट प्लान (सेवानिवृति योजना) या उससे मिलती-जुलती स्कीम देती है तो बेहतर होगा। इसलिए उसमें निवेश करें।

4-सेल से ही करें खरीददारी- कोई सामान खरीदना हो तो आप उसको तभी खरीदें जब सेल लगी हो। सेल में आपको वह सामान कम रेट पर मिलता है और आपके पैसे भी बचते हैं।

5-जब तक जरूरी न हो चीजें न खरीदें- पैसा कमाने में समय लगता है और गंवाने में कुछ ही मिनट। अपने खर्चों को बचाकर चलें। जब तक कोई चीज ज्यादा जरूरी न हो उसे तब तक न खरीदें। कोशिश करें कि थोड़े समय तक रुकें। हो सकता है वो चीज आपको सस्ते में मिल जाए। ऐसा बहुत बार होता है कि जो चीज आज दस हजार की है हो सकता है 2 महीने बाद वो आपको नौ हजार की मिले। इसलिए थोड़ा रुकें और फिर खरीदें।

beautiful smiling girl line up coins in pillarsImage Source: http://www.enkivillage.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here