आसमान को छूती दुनिया की पहली फ्लाइंग स्‍कूटर मशीन..

फ्लाइंग स्‍कूटर

किसी भी नये अविष्कार की बात हो, और उसमें चीन का नाम ना आये, ये तो हो ही नही सकता। क्योकि चीन ही एक ऐसा देश है जो अपनी नयी नयी तकनीक के लिये हमेशा से प्रसिद्ध रहा है। अभी हाल ही में हुए एक अविष्कार नें सभी को आश्चर्य में डाल दिया है। इन दिनें होममेड फ्लाइंग नाम की एक मशीन सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। ये दुनिया का ऐसा पहला फ्लाइंग स्‍कूटर है। जो अब असमान की ऊंचाइयों की उड़ान भरेगा।

फ्लाइंग स्‍कूटरImage source:

दुनिया की पहली फ्लाइंग स्‍कूटर के आविष्‍कारक ज्हाओ डेली है जिनका जन्म चीन के एक छोटे से गांव में हुआ था बचपन से छुपे अपने इस हुनर को उन्होनें 40 की उम्र में जाकर अपना सपना साकार कर ही लिया। स्‍थानीय लोगों का कहना है कि बचपन से ही वो फ्लाइंग मशीन बनाने का सपना देखा करते था। जो कि वो अब पहले फ्लाइंग स्‍कूटर बनाने वाले में आविष्‍कारक बन गए है।

45 मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाला यह एयरक्राफ्ट लगभग22 पाउंड तक का वज़न ले सकता हैं फ्लाइंग स्‍कूटर के प्रोपेलर्स सेंट्रल फ्लेम में हैं इस मशीन का नाम एक बादल के नाम पर ‘जिन डोउ यून’ रखा गया है इसमें केवल एक व्यक्ति के बैठने के लिए सीट बनी हुई है

 आविष्‍कारक ज्हाओ डेली का सपना है कि वो एक दिन अपनी इस मशीन में बैठकर (फ्लाइंग स्‍कूटर) प्रसिद्ध यैलो रिवर की सैर पर जाएं।

Video source:

To Top