_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/02/","Post":"http://wahgazab.com/here-is-why-a-girl-issues-the-death-sentence-to-her-lover/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=35441","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

जानें दुनिया के सबसे सुन्दर बीचेज के बारे में

दुनिया के लगभग 70 प्रतिशत हिस्से पर पानी ही है और इसलिए बहुत से देशों के शहर किसी न किसी समुद्र के किनारे पर आते ही हैं, इन समुद्री किनारों या बीचेज पर बहुत से लोग घूमने या अपनी फैमली के साथ टाइम स्पेंड करने के लिए जाते हैं, कुल मिलाकर दुनिया भर के बीचेज मानव के लिए मनोरंजन का साधन है। आज हम आपको ऐसे 5 बीचेज के बारे में जानकारी दे रहें हैं जो न सिर्फ खूबसूरत हैं बल्कि वे अपनी प्रकृति के कारण अन्य किसी भी बीच से कहीं ज्यादा अलग हैं। आइये जानते हैं ऐसे बीचेज के बारे में…

1- कांच की तरह रंगीन पत्थर, कलिफ़ोर्निया –

designe1Image Source :http://www.patrika.com/

यह अपने आप में एक अलग बीच है, यदि आप कलिफ़ोर्निया के फोर्ट बैरग में जाएंगे तो आपको वहां समुद्र किनारे पड़े हुए रंगीन कांच के पत्थर जैसे टुकड़े देखने को मिलेंगे। जानकारी के लिए आपको यह बता दें कि यह स्थान कचरा डालने के लिए यूज होता था पर अब कचरा बह जाने के बाद में कचरे से निकले कांच के टुकड़े ही यहां की खासियत बन गए हैं।

2- ब्लेक बीच, हवाई –

designe4Image Source :http://www.patrika.com/

आपने देखा होगा की बीचेज में ब्लू पानी और सफ़ेद रेत होते हैं पर यह बीच बिल्कुल अलग है, असल में यहां की रेत काली है इसलिए इसको ब्लेक सैंडी बीच भी कहा जाता है। यहां के कछुवे भी देखने में काफी सुन्दर हैं।

3- गुफा वाला बीच, न्यूजीलैंड –

designe3Image Source :http://www.patrika.com/

यहां पर आपको गुफा और प्रकृति के बीच का एक बेहतरीन तालमेल दिखाई देगा, जो की इस बीच की सुंदरता में चार चांद लगा देता है। कैथ्रेडल कोव के नाम से इसको जाना जाता है यह न्यूजीलैंड में स्थित है।

4- कुंए सामान बीच, मैक्सिको –

designe2Image Source :http://www.patrika.com/

यह बीच बहुत ज्यादा अजीब है, यह चारो और से पहाड़ियों से घिर हुआ है और यह देखने में बहुत ज्यादा सुन्दर है। सन 1900 में मैक्सिको की सरकार ने इस जमीन को एक आइलैंड के तौर पर तैयार किया था।

5- ब्लू वथर बीच, आस्ट्रेलिया –

designeImage Source :http://www.patrika.com/

इस बीच में रात के समय में पानी का चमकना बहुत ही खूबसूरत होता है, बहुत से लोग सोचते हैं की यहां पर पानी के अंदर में लाइट लगी हुई है पर ऐसा नहीं है असल में पानी के अंदर में पलवक कैमिकल की अभिक्रिया से यह पानी नीला दिखाई देता है। यह बीच आस्ट्रेलिया के न्यू साऊथ बेल्स में स्थित है।

Most Popular

To Top