इन लक्षणों को टालना महिलाओं को पड़ सकता है भारी

अक्सर महिलाएं सिरदर्द, चक्कर, पेटदर्द व सूजन जैसे लक्षणों पर ध्यान नहीं देती हैं। जो बाद में उनके लिए कई बड़ी बीमारियों का कारण बन जाती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे लक्षणों को बार-बार नजरअंदाज करना बड़ी बीमारियों की वजह बन सकती है। अगर आप भी ऐसी किसी परेशानी का शिकार हैं तो आज ही इसका इलाज करें।

चक्कर-

ज्यादातर महिलाएं चक्कर आने को कमजोरी या थकान की वजह मानकर नजरअंदाज कर देती हैं, लेकिन यह कान की कोई समस्या, खून की कमी, सिर या गर्दन में किसी चोट के लक्षण भी हो सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपको चक्कर आने के साथ उल्टी जैसी तकलीफ भी हो तो ऐसे में आपको ब्रेन ट्यूमर भी हो सकता है। इसलिए इसे नजरअंदाज ना करें।

बुखार-

बार-बार बुखार आने पर अपनी मर्जी से दवा लेना गलत है, ऐसा ना करें। यह बैक्टीरियल या वायरल के लक्षण हो सकते हैं। इससे बचने के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह से ही दवा लें।

बुखारImage Source :http://srirajivdixit.com/

सूजन-

शरीर के किसी भाग में सूजन आने को सामान्य मानने की गलती ना करें। पेट में सूजन एनीमिया या हाई ब्लडप्रेशर के कारण हो सकते हैं। खून की कमी और पोषक तत्वों की कमी के कारण भी शरीर में सूजन हो सकती है। इससे बचने के लिए अपने खाने में नमक कम लें और पोषण युक्त भोजन करें।

पेटदर्द-

ऐसे तो महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान पेट दर्द होता ही है, लेकिन अगर इसके अलावा भी आपके पेट में दर्द हो रहा हो तो ऐसे में आप अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें और ठंडी चीजों का सेवन करें। इसी के साथ तली भुनी चीजों से परहेज करें।

वजन घटना या बढ़ना-

अगर आप संतुलित आहार ले रही हैं और इसके बावजूद आपका वजन घट या बढ़ रहा है तो ऐसे में अपने डॉक्टर से संपर्क करें। उन्हें अपने सभी लक्षणों के बारे में बताएं क्योंकि यह कैंसर और टीबी की शुरूआती स्टेज भी हो सकती है।

बालों का झड़ना-

हार्मोन्स में बदलाव, थायरॉइड और एनीमिया की समस्याओं के कारण ऐसा होता है। इससे बचने के लिए आप मौसमी फल और सब्जियों का सेवन कर सकती हैं।

ऊपर बताई गई परेशानियों में से कोई भी अगर आपको होती है तो ऐसे में आप अपने विशेषज्ञ से तुरंत सलाह लें और अपनी सभी परेशानियों को उनसे शेयर करें।

To Top