नशा मुक्ति के लिए एक नाई की अनोखी मुहिम

0
359

नशा सिर्फ एक इंसान को नहीं बल्कि उसके पूरे परिवार को तबाह कर देता है। नशे की बढ़ती लत पर लगाम कसने के लिए तरह-तरह के जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं। सरकार व तमाम संगठनों द्वारा भी लगातार इस दिशा में कोशिशें की जाती हैं। नशे के बढ़ते प्रभाव व इसके दुष्परिणामों को देखते हुए गुजरात के गांधीनगर के एक नाई ने भी एक विशेष मुहिम छेड़ रखी है।

प्रवीण मास्टर नाम के यह नाई शराब व सिगरेट छोड़ने का वादा करने वालों की मुफ्त में हेयर कटिंग और शेविंग करते हैं। साथ ही उन्हें नशे के दुष्परिणामों को गंभीरता से समझाते भी हैं। प्रवीण की इस कोशिश से अब तक कई लोग अपनी शराब व सिगरेट पीने की लत को छोड़ चुके हैं।

दरअसल प्रवीण के तीन दोस्तों की मौत अधिक शराब पीने की वजह से हो गई थी। स्वयं आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण प्रवीण अपने दोस्तों के इलाज में उनकी कोई मदद नहीं कर सके थे। इस बात का दुख उनके मन में हमेशा रहा। इसी वजह से प्रवीण ने यह बात अपने मन में ठानी कि अब वह शराब व सिगरेट पीने वाले लोगों की लत छुड़ाने का प्रयास करेंगे। तभी से उन्होंने नशा छोड़ने का वादा करने वालों के मुफ्त में बाल काटने व दाढ़ी बनाने का काम शुरू किया। प्रवीण अपनी दुकान पर आने वाले लोगों से स्पष्ट रूप से यह कहते हैं कि वह सिगरेट व शराब पीना छोड़ कर देखें, अगर तीन महीने के अंदर उन्हें अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव महसूस नहीं हुआ तो वह खुद जीवनभर उनके शराब व सिगरेट का खर्च उठाएंगे। अपनी इस नेक सोच से प्रवीण अभी तक 15 लोगों को नशे की गिरफ्त से बाहर निकाल चुके हैं। आज ये लोग प्रवीण का तहे दिल से शुक्रिया अदा करते हैं। साथ ही प्रवीण की मदद से अन्य लोगों की भी नशे की लत छुड़ाने का प्रयास करते हैं।

1Image Source: http://www.sayangi.com/

प्रवीण के प्रयास से नशा छोड़ने वाले प्रकाश परमार व रामभाई कनोजिया का कहना है कि प्रवीण ने बिल्कुल एक डाक्टर की तरह उन्हें नशे के दुष्परिणामों के बारे में समझाया। उन्हीं की मदद से अब वह शराब व सिगरेट पीना पूरी तरह से छोड़ चुके हैं। इससे ना सिर्फ उनके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, बल्कि इसके साथ ही उनके परिवार में भी सुख और शांति बढ़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here