एक महीने में टूटने लग गयी है ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’

स्टैचू ऑफ यूनिटी’

दुनिया की सबसे लंबे कद की मूर्ति का रिकार्ड बनाने वाली सरदार पटेल की 182 मी. ऊंची ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ अब टूटने की कगार पर नजर आ रही है। यह खबर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है जिसके एक पोस्ट ने यही दावा किया है।

क्या है इस वायरल पोस्ट का सच ?

क्या है इस वायरल पोस्ट का सच

गुजरात में लगी सरदार पटेल की मूर्ति की खबर से जहां लोगों में कई तरह के प्रश्न खड़े है तो वही दूसरी ओर इसकी नजदीकी से जांचपड़ताल भी शुरू की गई। जिसमें मूर्ति के काफी हिस्सों पर सफेद रंग की दरार वाली लकीरें दिखाई दी। जिससे लोगों ने दावा किया है कि ये सफेद लकीरें असल में दरारें हैं।

लेकिन इसके पीछे की छिपी सत्यता यह है कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को कई तरह की खास तकनीकों का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इसके उपर खास तरह की वेल्डिंग का इस्तेमाल किया गया है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के सीईओ (आईके पटेल) के मुताबिक 182मीटर ऊंची प्रतिमा को एक पार्ट से तैयार करना काफी मुश्किल था। इसलिये इस प्रतिमा को आपस में जोड़ने के लिये 8 एमएम की कांसे की हर प्लेटों को विशेष प्रकार की वेल्डिंग से जोड़ा गया हैं। इसलिए जहां-जंहा ये जोड़ हैं, वहां-वंहा वेल्डिंग की गई है। जिसे देखने पर दरार होने का आभास होता है लेकिन ये दरार नहीं स्टैच्यू बनाने के लिए इस्तेमाल की गई वेल्डिंग का एक भाग ही है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में दरार आने की बात सिर्फ और सिर्फ केवल एक अफवाह है।

क्या है इस वायरल पोस्ट का सच

To Top