कुछ विशेष बातें जो आपको बनाती हैं बेस्ट साथी

0
435

जिंदगी में हर रिश्ता अपने आप में अहम होता है। हर किसी की जिंदगी में रिश्ते तो कई होते हैं, पर उनमें से कुछ रिश्ते बेहद खास और अहम होते हैं। इन रिश्तों को हमेशा बरकरार रखने के लिए हमें भी कुछ विशेष तरह का बर्ताव करना होता है, क्योंकि खास रिश्तों को हमेशा पास रखना बेहद जरूरी होता है। यही हमारे मुश्किल दौर में हमें शक्ति प्रदान करते हैं। शादी के बाद पति-पत्नी का रिश्ता बेहद ही खास होता है। माता-पिता के बाद यही रिश्ता व्यक्ति के उम्र के आखिरी पड़ाव में भी उसका साथ निभाता है, लेकिन आज के दौर में शादी के बाद दो अलग-अलग आदतों के लोगों का साथ में रहना मुश्किल होता जा रहा है। इस खूबसूरत रिश्ते में प्यार को बनाए रखने के लिए हमें भी कुछ आदतों को अपनी जिंदगी में शामिल करना होगा। आज हम कुछ टिप्स आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप भी अपने रिश्ते में प्यार को हमेशा बनाए रख सकते हैं।

1. बातचीत करना बंद न करें

अक्सर देखा जाता है कि किसी भी रिश्ते में लड़ाई होते ही हम आपस में बात करना बंद कर देते हैं, लेकिन लड़ाई चाहे कितनी ही बड़ी क्यों न हो बात करने के अवसर हमेशा खुले ही रखने चाहिए। गलती चाहे किसी की भी हो अगर सामने वाला बात न भी करे तो आप खुद बात करने के लिए अवसर तलाश कर बात कर सकते हैं।

बातचीत-करना-बंद-न-करेंImage Source :http://www.savantace.com/wp-content/

2. कभी भी झूठ न बोलें

कई बार हम एक झूठ बोलने के चक्कर में कई सारे झूठ बोलते हैं। इसलिए किसी भी खास रिश्ते में झूठ नहीं बोलना चाहिए।

3. माफ करना सीखें

कई बार अपने पार्टनर की कोई बात आपको पसंद नहीं आती है। ऐसी स्थिति में आपको अपने पार्टनर से बात तो करनी चाहिए, साथ ही उसे माफ भी करना चाहिए। कभी किसी बात को लेकर अपना रिश्ता खराब नहीं करना चाहिए। समय हर समस्या को ठीक कर देता है।

माफ-करना-सीखेंImage Source :http://blog.trendmicro.com.tw/wp-content/

4. सॉरी बोलने पर उसे मानें भी

कई बार किसी बात पर लड़ाई होने पर यदि आपकी गलती हुई तो आप झट से सॉरी बोलकर विवाद को खत्म कर देते हैं, लेकिन इतने भर से काम नहीं चलेगा। अगर आप सॉरी कह रहे हैं तो इस बात को फील भी करें। साथ ही ऐसा काम करने से बचें जिससे आपका पार्टनर गुस्सा हो।

5. भावनाओं का ख्याल रखें

किसी भी खास रिश्ते में अपने पाटर्नर की भावनाओं का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। हर रिश्ते में केवल भावनाएं होना ही जरूरी होता है। इसलिए अपने पार्टनर की भावनाओं को ठेंस पहुंचाने से बचें।

भावनाओं-का-ख्याल-रखेंImage Source :http://www.mentalhealth-info.us/

6. कोई भी व्यक्ति कभी संपूर्ण नहीं होता। हर किसी में कुछ न कुछ कमी अवश्य ही रहती है। इसलिए अपने पार्टनर की कमियों की जगह उसकी खुबियों पर ध्यान दें।

7. लड़ाई को जल्द ही समाप्त करें।

लड़ाई-को-जल्द-ही-समाप्त-करें।Image Source:http://nekoy.ru/wp-content/uploads/

8. उपहार देना सीखें।

9. प्यार का इजहार करना भी जरूरी।

10. एक दूसरे के लिए मधुर और उदार बनें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here