प्रतिभा – किसान के बेटे ने कबाड़ से बना दिया हैलीकॉप्टर

0
334

 

अपने देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, समय-समय पर कई ऐसे लोग मिल ही जाते हैं जिन्होंने कम पढ़ाई के बाबजूद अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया हो, हालही में एक किसान के बेटे ने भी हैलीकॉप्टर बना कर सभी को चकित कर दिया है। जी हां, यह सच है और आप यह जानकार और भी चकित रह जाएंगे कि इस हैलीकॉप्टर का निर्माण कबाड़ से किया गया है, तो आइए विस्तार से इस बारे में हम आपको बताते हैं।

सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि यह खबर हरियाणा के झज्जर जिले की है, इस जिले में स्थित सेहलंगा गांव में रहने वाले “संदीप” नामक एक युवक ने कबाड़ की सहायता से एक हैलीकॉप्टर बना दिया है, जिसको देख कर सभी लोग चकित हो रहें हैं। इस हैलीकॉप्टर को संदीप ने “पैराग्लाईडिंग फ्लाईंग” मशीन का नाम दिया है, यह मशीन मात्र 1 लीटर पेट्रोल में 6 मिनट तक आकाश में उड़ती रहती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संदीप ने रेवाड़ी आईटीआई से मोटर मैकेनिक ट्रेड में पढ़ाई की थी, पर 2013 में उसका हरियाणा पुलिस में सिलेक्शन हो गया था, पर जब भी वह छुट्टियों में घर आता तो अपने हैलीकॉप्टर के कार्य में जुट जाता था।

संदीप ने अपने इस हैलीकॉप्टर में मोटर साईकिल का इंजन तथा लकड़ी के पंखे और छोटे पहिये लगाए हैं, एक बार इस हैलीकॉप्टर की टंकी फुल कर दी जाती है तो यह 30 मिनट तक हवा में उड़ान भरता रहता है। वर्तमान में इसमें एक व्यक्ति ही बैठ सकता है, पर संदीप का कहना है कि 3 महीने वे इसमें और लगाएंगे और उसके बाद में उनकी यह मशीन 3 लोगों को लेकर उड़ने में सक्षम हो जाएगी। खैर, संदीप ने यह साबित कर दिया है कि प्रतिभा बड़ी डिग्रियों की गुलाम नहीं होती है, बल्कि उसके लिए जूनून और अपने कार्य के लिए समर्पण चाहिए होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here