कुछ नौकरियां आपको दिला सकती हैं बड़ा सैलरी पैकेज

आज के दौर में बढ़ती महंगाई में भी अच्छे जीवन स्तर को प्राप्त करने के वैसे तो कई उपाय हो सकते हैं, लेकिन अधिकतर लोग इसके लिए एक अच्छी जॉब ही चाहते हैं। देश में जॉब के कई अवसर मौजूद हैं। इन्हीं अवसरों में बेहतर नौकरी के विकल्प तलाशने के लिए हमें खुद अपनी स्किल को मजबूत करना होगा। आज हम आपको इस तरह की नौकरियों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें पाना हर युवा का सपना होता है। दरअसल इन पोस्ट में सैलरी पैकेज भी अच्छा मिलता है।

1 प्रोडक्ट डेवलपर्स-
इस जॉब को पाने के लिए आप में किसी प्रोडक्ट को डेवलप करने की क्षमता होनी चाहिए। यह एक हाई प्रोफाइल जॉब होती है। इस जॉब को करने वाले को आसान ऐप और मोबाइल बिल्ड के विषय में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इनके लिए व्यक्ति को 15 से 50 लाख तक का सालाना पैकेज दिया जाता है। इस जॉब की डिमांड आईटी प्रोडक्ट कंपनी और स्टार्टअप कंपनी में होती है।

product-marketImage Source:

2 मोबाइल प्रोडक्ट डेवलपमेंट-
इस जॉब की आने वाले समय में भारी मांग है। साथ ही अभी इस जॉब के लिए कई अवसर मौजूद हैं। इस जॉब के लिए व्यक्ति को बीटेक या इंजीनियरिंग बैक ग्राउंड का होना चाहिए। साथ ही उसे मोबाइल प्रोडक्ट जैसे मोबाइल के सॉफ्टवेयर और उसके लिए ऐप्स बनाने की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस जॉब के लिए आईटी काउंसलिंग, ई कॉमर्स, सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियों में हमेशा से ही डिमांड है। इन जॉब्स में 35 से 40 लाख तक सालाना पैकेज ऑफर किया जाता है।

mobile productsImage Source:

3 सीनियर मैनेजर ( ई कॉमर्स)-
हाल ही में ई कॉमर्स का कारोबार तेजी से बढ़ा है। दुनिया भर में इस तरह के जॉब की खूब डिमांड है। इसी कारण इस जॉब के लिए कंपनी करोड़ों तक का पैकेज देती है। इस पोस्ट को पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है। साथ ही कंपनी को भी मुनाफा करवाना पड़ता है। इसके लिए 1 से 10 करोड़ के सालाना पैकेज का ऑफर दिया जा रहा है। सभी ई कॉमर्स कंपनियों में सेल्स और मार्केटिंग के विभागों में सीनियर मैनेजर की जरूरत पड़ती है।

senior manager ecommerceImage Source:

4 डिजिटल मार्केटिंग हेड-
आज के दौर में अधिकतर कंपनियां ऑनलाइन बिजनेस की ओर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। ऐसे में इस काम के लिए डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत पड़ती है। यह जॉब करने वाला व्यक्ति ग्राहकों की डिमांड के आधार पर रिसर्च कर कंपनी के मार्केटिंग प्लान को तैयार करता है। कंपनियों में इस पोस्ट के लिए सही व्यक्ति का चुनाव कठिन होता है। इस पोस्ट के लिए कंपनियां 30 से 60 लाख तक का पैकेज प्रदान कर रही हैं।

digital-marketing-headImage Source:

5 डाटा एनालिस्टिक-
टेक कंपनियों में डाटा एनालिस्टिक की जरूरत हमेशा बनी रहती है। इसके लिए बेहद जरूरी है कि इस पोस्ट वाले व्यक्ति को अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ हो। साथ ही गणित का भी ज्ञान होना चाहिए। भारत में मोबाइल के कई मिलियन उपभोक्ता हैं। सभी क्षेत्रों से डाटा जुटाने के लिए इन व्यक्तियों की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आईटी क्षेत्र की कंपनियां 10 लाख से 1 करोड़ तक का सालाना पैकेज प्रदान कर रही हैं।
भारत सहित बाहर के देशों में भी इन जॉब्स के लिए लोगों की विशेष डिमांड है। युवाओं के साथ ही एक्सपीरियंस व्यक्ति भी इन जॉब्स के लिए एप्लाई कर सकता है।

data analysisImage Source:
To Top