`स्माइल फिल्म फेस्टिवल फॉर चिल्ड्रन एंड यूथ’ का हुआ आयोजन

नई दिल्ली के `सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम” में `स्माइल फिल्म फेस्टिवल फॉर चिल्ड्रन एंड यूथ’ समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के उद्घाटन के लिए देश की महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी बतौर मुख्य अतिथि पहुंची। अभिनेता एवं फिल्म-डायरेक्टर तिग्मांशु धूलिया गेस्ट ऑफ ऑनर रहे। फिल्म आई एम कलाम के चाइल्ड एक्टर हर्ष भी इस समारोह में शामिल हुए। यह भारत में किया जा रहा इस तरह का पहला समारोह है जो बच्चों और युवाओं के लिए है।

सरकार द्वारा ऐसे समारोह आयोजित करने का एक ही उद्देश्य है कि बच्चों और युवाओं को इस तरह की फिल्में दिखाई जाएं जो उन्हें आगे बढ़ने और जिंदगी में कुछ करने में मदद कर सकें। जब इसी विषय पर “वाह गजब” की टीम ने फिल्म-डायरेक्टर तिग्मांशु धूलिया से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि `स्माइल फिल्म फेस्टिवल फॉर चिल्ड्रन’ बच्चों का समारोह है। जिसमें बच्चों के लिए देश विदेश से 100 से भी ज्यादा देशों से फिल्म आ रही हैं। इस समारोह में कुल 80 फिल्में दिखाई जाएंगी।

Video Source: https://www.youtube.com

उन्होंने कहा कि बच्चों के भविष्य को सही तरह से संवारने के लिए पैरेन्ट्स को आगे बढ़ना होगा क्योंकि बच्चों की पहली पाठशाला उनके मां-बाप होते हैं, उसके बाद स्कूल। जब तक बच्चों को सही तरह का माहौल नहीं मिलेगा उनका भविष्य पूर्ण रूप से नहीं संवर सकता। इसलिये इस समारोह में भाग लेने के लिये परिवार को ही आगे आना होगा।

इसके बाद “वाह गजब” की टीम ने आई एम कलाम के चाइल्ड एक्टर हर्ष से बात की। उन्होंने बताया कि इस फील्ड में करीब 10 सालों से काम कर रहा हूं, जिसका अनुभव काफी अच्छा रहा है। इस समारोह की शुरूआत रशिया और फ्रांस के दो देशों से शुरू की गई। इसमें पहली फिल्म celestanil camel रशिया से शामिल की गई है और दूसरी फिल्म Les Oiseauax de Passage फ्रांस बेल्जियम से शामिल की गई है।

इस समारोह के प्रबंधकर्ता राजीव के अनुसार बच्चों की भावनाओं को जगाने का काम इन फिल्मों के द्वारा किया गया है, जो एक अच्छा संदेश है। इसी तरह के बड़े समारोह भी हम करते रहेंगे, जिससे बच्चों का मनोबल ऊंचा हो और एक अच्छी दिशा पाकर वो आगे बढ़े।

To Top