सिनेमाघर में राष्ट्रगान का अपमान करने वाली महिला समेत 6 लोगों को किया गिरफ्तार…

0
319

अभी हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने हमारे देश के राष्ट्रगान यानी ‘जन-गण-मन’ के संबंध में एक अहम फैसला सुनाया था, जिसमें कहा गया था कि देश भर के सभी थियेटरों में फिल्म की शुरूआत होने से पहले पर्दे पर राष्ट्रीय ध्वज दिखाना अनिवार्य होगा और इसके साथ ही राष्ट्रगान को बजाना अनिवार्य होगा। साथ ही इस दौरान सिनेमाघरों के अंदर मौजूद लोगों को उसके सम्मान में खड़े होकर उसे पूरा करना होगा। इस नियम के मुताबिक दिव्यांग और खड़े होने में अक्षम व्यक्ति को ही बैठे रहने की अनुमति दी गई है। राष्ट्रगान के आरंभ होते ही वहां पर आना-जाना ना हो इसके लिए थोड़ी देर के लिए वहां के दरवाजे बंद कर दिए जाएंगे।
वहीं केरल के फिल्म फेस्टिवल में राष्ट्रगान का अपमान करने पर छह लोगों को हिरासत में लिया गया है।

national-anthem1Image Source:

हमारे लिए अपने राष्ट्रगान का सम्मान करना बड़े ही गौरव की बात है, पर अभी हाल ही में केरल में हुए अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के दौरान कुछ लोगों ने अपनी बेशर्मी की हदें पार करते हुए बता दिया है कि वो देश के सम्मान के लिए कितने गंभीर है। बताया जाता है कि जिस समय फिल्म की स्क्रीनिंग से पहले राष्ट्रगान शुरू हुआ था, उस समय कुछ लोग ने इसके सम्मान में खड़े होना मुनासिब नहीं समझा। जिसमें एक महिला भी शामिल थी, उनके इस व्यवहार को देख पुलिस ने तुंरत ही इन छह लोगों को गिरफ्तार कर हिरासत में लिया है। अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के 21वें संस्करण के समारोह पर पहुंचे लोगों ने सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए राष्ट्रगान का पूरा सम्मान किया।

बताया जाता है कि इस सिनेमाघर में राष्ट्रगान का अपमान करने पर जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है वे लोग खड़े नहीं हुए थे और इसका अपमान कर हंस रहे थें। पुलिस के द्वारा कई बार बोले जाने के बाद भी उन्होंने राष्ट्रगान के दौरान खड़े होने से मना कर दिया था। तो अगर आप भी सिनेमाघर जाने वाले हैं तो अपने देश के राष्ट्रगान के समय उसके सम्मान में जरूर खड़े होए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here