जल्द देश में मिलेगी सेल्फ ड्राइविंग वाली कार

0
499

दुनिया भर की बड़ी-बड़ी कंपनियां सेल्फ ड्राइविंग वाली कार का निर्माण करने में जुटी हुई हैं, लेकिन किसी को भी अभी तक पूरी सफलता हासिल नहीं हो सकी है। इन सभी दिग्गज कंपनियों के बीच भारत में रहने वाले एक व्यक्ति ने दावा किया है कि उसने देश की सबसे सस्ती कार नैनो को सेल्फ ड्राइविंग वाली कार के रूप में विकसित कर लिया है।

दुनियाभर की दिग्गज कंपनियां जिस काम को करने में लगी हुई हैं, उसी काम को भारत में पूरा किया जा चुका है। भारत पहले से ही दुनिया भर में अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित कर चुका है। भारत के इंजीनियर न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर के बड़े प्राजेक्टों में शामिल होते हैं। गूगल और एप्पल जैसी दुनिया की बड़ी कंपनियां इन दिनों सेल्फ ड्राइविंग वाली कार को विकसित करने में लगी हुई हैं, जबकि इस तरह की कार को भारत के एक व्यक्ति ने तैयार करने का दावा किया है।

Video Source: https://www.youtube.com/

भारत के डॉ. रौशे जॉन ने बताया है कि उन्होंने इस काम के लिए देश की सबसे सस्ती कार नैनो का चुनाव किया है। डॉ. रौशे ने इस कार को बनाने का दावा ही नहीं किया, बल्कि इस कार का एक वीडियो भी यू ट्यूब पर शेयर किया है। इस वीडियो में उन्होंने अपने जीवन की घटना का जिक्र करते हुए बताया कि कैसे उन्हें इस कार को बनाने की प्रेरणा मिली। जिसके बाद ही उन्होंने इस तकनीक को विकसित करने की ओर कदम बढ़ाए। उन्होंने यह भी बताया कि इस सेल्फ ड्राइविंग वाली कार के लिए नैनो का चुनाव सस्ती कार की वजह से नहीं बल्कि उसका इंजन पीछे की ओर होने की वजह से ही चुना है। इस कार का इंजन पीछे की ओर होने से इसमें आगे सेंसर लगाने में आसानी हो पाई है। इसके लिए उन्होंने एक विशेष तकनीक का इस्तेमाल किया है। साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया है कि इस तकनीक को दूसरी कार में भी मात्र दो घंटों में लगाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here