हथेली का रंग देखकर इस प्रकार जानें किसी का भी स्वभाव और भविष्य 

सामुद्रिक शास्त्र

सामुद्रिक शास्त्र प्राचीन भारत का एक ऐसा ग्रंथ है। जिसकी स्टडी से हम किसी व्यक्ति की शारारिक संरचना देखकर उसके बारे में आसानी से जान सकते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको बता रहें हैं किसी भी व्यक्ति की हथेली देखकर उसके स्वाभाव के बारे में कैसे पता लगाया जाएं। आइये सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जानते हैं की अलग अलग हथेली के रंग वाले लोगों का स्वभाव कैसा होता है।

1 – सफ़ेद रंग की हथेली

सफ़ेद रंग की हथेलीImage source:

सफ़ेद रंग आध्यात्मिकता का प्रतीक माना जाता है। इस प्रकार की हथेली वाले लोग शांत होते हैं तथा अकेले रहना ही अधिक पसंद करते हैं। इस प्रकार की हथेली वाले लोगों में किसी भी कार्य के प्रति ज्यादा उत्साह नहीं होता है। इन लोगों के जीवन में धन का आभाव बना रहता है और इनमें एकाग्रता की कमी भी होती है।

2 – लाल रंग की हथेली

लाल रंग की हथेलीImage source:

जिन लोगों की हथेली लाल रंग की होती है। वे क्रोधी स्वभाव के होते हैं। ऐसे लोगों में अदूरदर्शिता, सनकीपन तथा अंधश्रद्धा भी पाई जाती है। जिन लोगों की हथेली में मटमैलापन या पसीना पाया जाता है वे लोग भी ऐसे ही होते हैं।

3 – पीले रंग की हथेली

 पीले रंग की हथेलीImage source:

जिन लोगों की हथेली पीले रंग की होती है। वे अस्वस्थ, कर्महीन, बुद्धिहीन होते हैं। ऐसे लोग किसी न किसी रोग से अवश्य पीड़ित होते रहते हैं। ऐसे लोगों को अपने जीवन में असफलताओं का सामना करते रहना पड़ता है। इस रंग की हथेली वाली महिलाएं पुरुषों की और तथा पुरुष स्त्रियों की और जल्दी आकर्षित हो जाते हैं।

4 – गुलाबी रंग की हथेली

गुलाबी रंग की हथेलीImage source:

जिन लोगो की हथेली गुलाबी रंग की होती है। वे लोग ईमानदार, कलाप्रिय, मेहनती, सुह्रदय, दयालू होते हैं। ऐसे लोग प्रेम और दया के सागर होते हैं। इन लोगों के पास धन का आभाव नहीं होता है। लेकिन यदि कोई इनकी बात को नहीं मानता है तो ये गुस्सा भी हो जाते हैं।

5 – धब्बेदार और काली हथेली

धब्बेदार और काली हथेलीImage source:

इस रंग की हथेली वाले लोग दुष्प्रवृत्ति के होते हैं। इन लोगों के जीवन में असफलता भरी होती हैं। ऐसे लोगों को जीवन में सुख-सुविधा भी नहीं मिल पाती हैं। ये लोग नशे के शिकार भी हो सकते हैं। इस प्रकार से आप सामुद्रिक शास्त्र के हिसाब से किसी भी व्यक्ति की हथेली को देखकर उनके स्वभाव के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

To Top